क्रिकेट

Published: Feb 18, 2024 05:12 PM IST

IND vs ENG 3rd Test भारत के सामने फैल हुई इंग्लैंड की 'बैजबॉल' नीति, टीम इंडिया ने दर्ज की टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
टीम इंडिया (PIC Credit: BCCI X)

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में खेला गया। जहां टीम इंडिया ने इंग्लैंड 434 रनों जैसे विशाल स्कोर से शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट इतिहास में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली है। इस मुकाबले में रवींद्र जडेजा 5 विकेट लेने में कामयाब रहे, जबकि भारत की दूसरी पारी के दौरान यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक जड़ा।       

भारत ने इंग्लैंड को मुकाबले में जीत के लिए 557 रनों का टारगेट दिया था, जिसका पीछा करते हुए इंग्लिश टीम काफी बेबस दिखाई दी। इंग्लैंड की टीम चौथे दिन के आखिरी सत्र में 122 रनों पर ढेर हो गई। इस जीत के साथ ही रोहित ब्रिगेड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है। 

वहीं टेस्ट इतिहास में रनों के लिहाज से भारत की यह सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसकी सबसे बड़ी जीत दिसंबर 2021 में हासिल की थी। तब भारत ने न्यूजीलैंड को वानखेड़े टेस्ट मैच में 372 रनों से हराया था। इंग्लैंड की दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 33 रन मार्क वुड ने बनाए। जबकि भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा पांच विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा कुलदीप यादव ने भी दो विकेट झटके। 

भारत की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी टेस्ट जीत 

रनों के हिसाब से इंग्लैंड की सबसे बड़ी टेस्ट हार

मैच की बात करें तो चौथे दिन के खेल में भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। शुभमन गिल और कुलदीप यादव ने मिलकर लगभग एक घंटे तक अंग्रेज गेंदबाजों को परेशान करके रखा। ऐसा लग रहा था कि गिल अपना शतक पूरा कर लेंगे लेकिन कुलदीप यादव के साथ हुई गलतफहमी के चलते वो रनआउट हो गए। गिल ने 151 गेंदों पर 91 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और दो छक्के शामिल रहे। 

गिल के आउट होने के बाद फिर यशस्वी जायसवाल क्रीज पर उतरे। जायसवाल तीसरे दिन के खेल में शतक बनाने के बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। हालांकि इसी बीच भारत ने कुलदीप यादव का भी विकेट गंवा दिया। इसके बाद यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान ने मिलकर भारत को काफी मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए नाबाद 172 रनों की साझेदारी की। इस दौरान यशस्वी ने 236 गेंदों पर नाबाद 214 रनों की पारी खेली। जबकि सरफराज खान ने नाबाद 68 रन बनाए।