क्रिकेट

Published: Dec 31, 2021 03:51 PM IST

IND vs SA Test Matchसेंचुरियन में इतिहास रचने के बाद विराट कोहली ने अपनी टीम को इस अंदाज़ में दी बधाई

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-विनय कुमार

भारत और साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम (India vs South Africa Test Series, 2021-2022) के बीच जारी 3 मैचों की टेस्ट का पहला मुकाबला बीते 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क क्रिकेट स्टेडियम (SuperSport Park Cricket Stadium) में खेला गया। इस मैच में कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेज़बान टीम को 113 रनों से हराया। इस मैच में टीम के सभी खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। टीम के सलामी बल्लेबाज और इस सीरीज में टीम के वाइस कैप्टेन केएल राहुल (KL Rahul Vice Captain) ने जहां अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर की सातवीं सेंचुरी बनाई, वहीं घातक तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अपने टेस्ट करियर में छठी बार एक पारी में 5 विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड भी बनाया।

Test Cricket का इतिहास बताता है कि सेंचुरियन के मैदान में इससे पहले किसी भी देश की टीम साउथ अफ्रीका पर फतह नहीं कर पाई थी। लेकिन, कप्तान विराट कोहली की रणनीति ने नया इतिहास रच दिया। भारतीय टीम की इस ऐतिहासिक जीत पर धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Test Team) ने भी अपनी ऑफिशल ट्वीटर हैंडल से टीम के सभी खिलाड़ियों को जीत की बधाइयां दी। कप्तान विराट कोहली ने  ट्वीट में लिखा, “दौरे की बेहतरीन शुरुआत।” 

सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली के प्रदर्शन की बात्बकी जाए तो इस मैच की पहली पारी में 94 गेंदों का सामना करते हुए उन्होंने 35 रन बनाए, जिसमें 4 जानदार चौके शामिल रहे। और, दूसरी पारी में 32 गेंदों में उनके बल्ले से 18 रन निकले। 

गौरतलब है कि कप्तान विराग कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) को इस मैच की पहली पारी मे लुंगी एनगिडी ,(Lungi Ngidi) ने पवेलियन भेजा था। और, दूसरी पारी में  साउथ अफ्रीका टीम के 21 साल के युवा तेज गेंदबाज मार्को जानसेन (Marco Jansen) की गेंद का शिकार हुए।