क्रिकेट

Published: Dec 09, 2023 02:31 PM IST

Head to Head in South Africaदक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया दिखाएगी अपना दम, ऐसा है वहां की पिचों पर जीत का रिकॉर्ड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

डरबन : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच T-20 मैचों की सीरीज रविवार से शुरू होने वाली है। भारतीय टीम ने सीनियर खिलाड़ियों को विश्राम देते हुए एक बार फिर सूर्यकुमार यादव को T-20 टीम की कप्तानी करने के लिए कहा है। सूर्यकुमार यादव ने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 से शानदार जीत दिलायी है। अब उनकी परीक्षा विदेशी पिचों पर होगी। यहां पर यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा जैसे खिलाड़ियों का प्रदर्शन देखने लायक होगा। इनका फॉर्म ही तय करेगा कि 3 टी-20 मैचों की सीरीज का विजेता कौन होगा।

 भारत और अफ्रीका के बीच पहला T-20 मैच डरबन के क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इसके पहले खेले गए पांच T-20 मैचों का परिणाम देखा जाए तो दोनों टीमों का आंकड़ा बराबरी वाला है। पिछले पांच T-20 मैचों में दोनों टीमों ने दो-दो मुकाबले जीते हैं, जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड

19 जून 2022 को खेला गया T20 मैच बिना परिणाम के रद्द हो गया था, क्योंकि बारिश से प्रभावित इस मैच में केवल तीन ओवर तीन गेंद का खेल हो पाया था और भारतीय टीम में दो विकेट खोलकर 28 रन बनाए थे। इसके बाद पूरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया।

दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड 
दिलचस्प बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका की घरेलू परिस्थितियों में भारत का T-20 रिकॉर्ड काफी बेहतर है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में सात मैच खेले हैं और 5-2 की बढ़त बना रखी है। वहीं अगर भारत में जब दक्षिण अफ्रीका की टीम खेलने आती है तो यह रिकॉर्ड उलट जाते हैं।  

दक्षिण अफ्रीका में भारत की जीत का रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां की पिचों पर खेले गए T-20 मैचों का रिकॉर्ड देखा जाए तो यहां खेले गए 7 टी-20 मैचों में से भारत ने 5 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं दक्षिण अफ्रीका को केवल 2 मैचों में जीत मिली है। 

दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए भारत की टी20 टीम में यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर को शामिल किया गया है।

दक्षिण अफ्रीका की टीम में एडेन मार्करम (कप्तान), बार्टमैन, ब्रीट्ज़के, एन. बर्गर, कोएट्ज़ी, डोनोवन, हेंड्रिक्स, जानसन, क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, स्टब्स, लिजाड विलियम्स शामिल हैं।