क्रिकेट

Published: Jan 31, 2024 08:20 PM IST

IND vs ENG 2nd Test गिल और अय्यर की प्लेइंग XI से होगी छुट्टी? दूसरे टेस्ट से पहले जानें क्या बोले इरफान पठान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
इरफ़ान पठान, शुबमन गिल और श्रेयस अय्यर (PIC Credit: Social Media)

नई दिल्ली: पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान (Irfan Pathan) नहीं चाहते कि इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट (IND vs ENG 2nd Test) के लिए शुभमन गिल (Shubman Gill) या श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को भारतीय अंतिम एकादश (India Playing 11) से बाहर किया जाए क्योंकि उन्हें लगता है कि विराट कोहली (Virat Kohli) और लोकेश राहुल (KL Rahul) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में उनका अनुभव महत्वपूर्ण है।

गिल (23, 0) और अय्यर (35, 13) दोनों को हैदराबाद में पहले टेस्ट में इंग्लैंड के स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा था। भारत इस मैच को 28 रन से हार कर पांच मैचों की श्रृंखला में 0-1 से पीछे हो गया था। शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में कोहली, राहुल और रविंद्र जड़ेजा नहीं खेलेंगे, ऐसे में पठान का मानना है कि टीम प्रबंधन युवा सरफराज खान को अंतिम एकादश में शामिल करने का जोखिम नहीं उठाना चाहेगा।

पठान ने यहां ‘एशियाई लीजेंड लीग’ के लॉन्च के मौके पर कहा, ‘‘विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ी की गौरमौजूदगी से काफी फर्क पड़ता है। लोकेश राहुल भी चोटिल है। ऐसे में टीम प्रबंधन को काफी सोच विचार करना होगा। उन्हें यह फैसला करना होगा कि क्या वे किसी नये खिलाड़ी को मौका देने का जोखिम उठायेंगे।” पठान ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि इन दोनों खिलाड़ियों (गिल और अय्यर) ने काफी समय से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि उन्होंने कभी प्रदर्शन नहीं किया है।”

भारतीय टीम प्रबंधन अगर नये बल्लेबाज को शामिल करने का फैसला करता है, तो रजत पाटीदार और सरफराज में से किसी एक का विकल्प होगा। जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में काफी रन बनाए हैं। पठान ने कहा, ‘‘जाहिर है, टीम में दो नए खिलाड़ी हैं रजत पाटीदार और सरफराज। लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन के पास इस समय विराट कोहली की सेवा नहीं है। इसलिए टीम प्रबंधन के लिए सीधे नये खिलाड़ी को शामिल करना मुश्किल होगा। वे अनुभव का समर्थन करना चाहेंगे।”

उन्होंने कहा, ‘‘यह बड़ी चुनौती होगी लेकिन मौजूदा परिस्थितयों को देखते हुए वे अनुभव के साथ जाना चाहेंगे। श्रेयस और शुभमन पिछले काफी समय से टीम के साथ हैं और उनके पास अनुभव भी है। ऐसी परिस्थितियों में अनुभव काफी मायने रखता है।” (एजेंसी)