क्रिकेट

Published: Apr 23, 2022 09:08 PM IST

Cricket Newsएक बार फिर गूंजा 'सचिन-सचिन' का शोर, ऐतिहासिक 'डेजर्ट स्टॉर्म' पारी के हुए 24 साल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम दुनिया के महानतम क्रिकेटर्स में लिया जाता है। 24 साल पहले 22 अप्रैल 1998 को शारजाह में सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार शतक लगाया था। क्रिकेट इतिहास में उनकी यह पारी ‘डेजर्ट स्टॉर्म’ के नाम से मशहूर है।

इस मुकाबले में पारी का आगाज करने उतरे सचिन ने कंगारू गेंदबाजों की जमकर धुलाई की थी। उन्होंने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए शानदार 143 रन बनाए थे। ठीक 2 दिन बाद 131 गेंदों में 134 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को सचिन ने फिर से पछाड़ दिया। इन दो पारियों ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ को वह मशहूर शब्द कहने पर मजबूर कर दिया कि ‘हम सचिन से हार गए’।

ऑस्ट्रेलिया की पारी जब खत्म हुई, तो ब्रेक के दौरान तूफान आया था। कुछ देर बाद तूफान तो चल गया, लेकिन बाद में सचिन ने जो तूफानी पारी खेली, वह आज भी क्रिकेट प्रेमियों के ज़हन में है। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 9 चौके और 5 छक्के लगाए। उनके आगे डेमियन फ्लेमिंग, माइकल कास्प्रोविच और शेन वॉर्न जैसे गेंदबाज बौने नजर आए। इसी पारी को डेजर्ट स्टॉर्म कहा गया।

क्रिकेट के भगवान की पारी ‘डेजर्ट स्टॉर्म’ को 22 अप्रैल को 24 साल पूरे चुके हैं, जिसका जश्न जोरों-शोरों से स्वदेशी सोशल मीडिया मंच, कू एप पर मनाया जा रहा है। यहां कुछ ऐसा माहौल बना हुआ है, जैसे यह पारी सचिन ने आज ही जीती है। अन्य क्रिकेटर्स हों या फैंस, कू एप पर सचिन को दी जा रहीं शुभकामनाओं का तांता लगा हुआ है, जिसने हमें 24 साल पीछे की दुनिया की सैर करा दी है।

क्रिकेट कॉमेंटेटर सरदिन्दु मुखर्जी कू पोस्ट पर लिखते हैं, प्रतिष्ठित नारा ‘सचिन..सचिन’ 1997/98 में शारजाह स्टेडियम में गूंज उठा जब सभी समय के महानतम बल्लेबाजों में से एक सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक के पास नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए 130 गेंदों में 143 रनों के साथ पहुंचने के लिए कंगारू थे। कोका कोला फाइनल। ठीक 2 दिन बाद 131 गेंदों में 134 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को फिर से पछाड़ दिया। इन दो पारियों ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ को प्रसिद्ध शब्द कहने पर मजबूर कर दिया कि ‘हम सचिन से हार गए’।