क्रिकेट

Published: Apr 21, 2023 04:45 PM IST

Mickey Arthurपाकिस्तान के पास विश्व कप जीतने और तीनों प्रारूपों में नंबर एक टीम बनने की क्षमता: मिकी आर्थर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

कराची: पाकिस्तान के नये टीम निदेशक मिकी आर्थर (Mickey Arthur) का मानना है कि कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) खेल के दिग्गज खिलाड़ी बनेंगे और उनकी टीम विश्व कप (World Cup) जीतने के साथ सभी प्रारूपों में शीर्ष रैंकिंग पर काबिज होने में सक्षम होगी। आर्थर ने गुरुवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) के साथ एक साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये।

इसके बाद जब उनसे बतौर कोच (2016 से 2019 के बीच) बाबर का समर्थन करने के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा, ‘‘जिस चीज ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया, वह है उसका हाथ, उसके हाथों की गति। जब ग्रांट ब्रैडबर्न ने पहली बार मुझसे कहा कि नेट्स में इस खिलाड़ी को देखो, तो मैं चकित रह गया। मैंने कभी भी उसके हाथ की गति और उसके जैसी प्रतिभा नहीं देखी।”

पाकिस्तान (Pakistan) के इस पूर्व कोच ने कहा, ‘‘मुझे पता था कि वह टीम का अहम हिस्सा बनने जा रहा है। मेरा मानना है कि वह अभी नंबर एक बल्लेबाज है और वह एक अद्भुत, कमाल की प्रतिभा है। मुझे अब भी लगता है कि उसके पास सुधार की गुंजाइश है। मैं उसे चुनौती देता रहूंगा। वह इस खेल का दिग्गज बनने जा रहा है।”

पाकिस्तान टीम के साथ पूर्णकालिक मुख्य कोच बनने के प्रस्ताव को अस्वीकार करने वाले आर्थर ने कहा कि ‘ऑनलाइन कोच जैसी कोई चीज नहीं है’। उन्होंने कहा, ‘‘ सबसे पहले, ऑनलाइन कोच जैसी कोई चीज नहीं होती है। आप खिलाड़ियों के साथ संबंध बनाते हैं, आप जानते हैं कि खिलाड़ियों को वास्तव में क्या चाहिए और आप उन्हें देते हैं।”

टीम के साथ एक बार फिर  जुड़ने पर आर्थर ने कहा, ‘‘ यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है। फिर से वापस आना और टीम के लिए करना अच्छा है। उम्मीद है कि हम विश्व कप जीतेंगे। यह हमें खेल के सभी प्रारूपों में दुनिया में नंबर एक पर पहुंचाएंगे क्योंकि हमारे पास निश्चित रूप से प्रतिभा है, निश्चित रूप से खिलाड़ी हैं।”(एजेंसी)