क्रिकेट

Published: Jan 24, 2022 06:32 PM IST

Quinton De Kock New Record Quinton De Kock का बड़ा कमाल, वनडे के महारथी एबी डिविलियर्स, वीरेंद सहवाग और एडम गिलक्रिस्ट को पछाड़ बनाया नया कीर्तिमान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

-विनय कुमार

साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर,-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock Wicket-keeper Batsman South Africa) ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मुकाबले (India vs South Africa 3rd ODI) में केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में शानदार शतक ठोका।

उन्होंने अपनी टीम के शुरूआती विकेट गिरने के बावजूद धुआंधार बैटिंग की और रन बनाने की गति को बरकरार रखा। गौरतलब है कि क्विंटन डि कॉक भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में (Quinton De Kock against India in ODI) सबसे ज्यादा सेंचुरी ठोकने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए और भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में क्रिकेट की दुनिया के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के बराबर पहुंच गए।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी के मामले में डिविलियर्स हुए पीछे

क्विंटन डिकॉक का भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में यह छठवां शतक था। इस सेंचुरी के साथ ही डिकॉक टीम इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में AB de Villiers के साथ टॉप पर विराजमान हो गए हैं। अब वे पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट का इतिहास बताता है कि डिकॉक भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे सेंचुरी लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे आगे अब केवल श्रीलंका के महान बल्लेबाज सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ 7 सेंचुरी लगाई थी।

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज

सबसे कम पारी में एक टीम के खिलाफ 6 अंतरराष्ट्रीय वनडे सेंचुरी

विकेटकीपर के बल्ले से निकले वनडे शतक

ताज़ा सीरीज में भारत के खिलाफ Quinton De Kock

साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने भारत के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में कुल 229 रन बनाए। उन्होंने पहले मुकाबले में 27, में 78 रन और तीसरे और आखिरी मैच में 124 रन बनाए। डिकॉक बेहतरीन फॉर्म में हैं। और, उनका यह फॉर्म आईपीएल की मेगा नीलामी और नए सीजन के हिसाब से बेहतरीन होगा।