क्रिकेट

Published: Mar 04, 2024 11:28 PM IST

WPL 2024RCB ने UP वारियर्स को 23 रन से दी शिकस्त, स्मृति मंधाना ने खेली कप्तानी पारी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: कप्तान स्मृति मंधाना और हरफनमौला एलिसे पैरी के अर्धशतकों से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने महिला प्रीमियर लीग के मैच में सोमवार को यूपी वारियर्स को 23 रन से हरा दिया।  पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर आरसीबी ने तीन विकेट पर 193 रन बनाये। पैरी ने 37 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 58 रन की पारी खेली। मंधाना और पैरी ने दूसरे विकेट के लिये 64 गेंद में 95 रन की साझेदारी की। जवाब में यूपी वारियर्स 20 ओवर में आठ विकेट पर 175 रन ही बना सके। 

कप्तान एलिसा हीली (38 गेंद में 55 रन) को छोड़कर यूपी की कोई बल्लेबाज टिक नहीं सकी।  यह डब्ल्यूपीएल के बेंगलुरू चरण का आखिरी मैच था और अब मैच मंगलवार से दिल्ली में होंगे।  वारियर्स की शुरूआत शानदार रही और उसने 4 . 2 ओवर में ही 47 रन बना डाले। तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने पहला ओवर मैडन डाला लेकिन इसके बाद हीली और किरण नवगिरे ने आक्रामक बल्लेबाजी की। हीली ने तेज गेंदबाज सोफी डेवाइन को दूसरे ओवर में दो छक्के लगाये और रेणुका के अगले ओवर में दोनों ने 24 रन निकाले। 

https://twitter.com/RCBTweets/status/1764705308402999402

डेवाइन ने नवगिरे को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा और रनगति पर भी अंकुश लगाया। यूपी ने चामरी अटापट्टू (आठ) , ग्रेस हैरिस (पांच) और श्वेता सहरावत (एक) के विकेट जल्दी गंवा दिये। बायें हाथ की स्पिनर सोफी मोलिनू ने हीली को आउट करके यूपी की सारी उम्मीदें खत्म कर दी।    इससे पहले पिछले दो मैच हारने के बाद आरसीबी ने सोफी डेवाइन की जगह एस मेघना से पारी की शुरूआत कराई। मेघना और मंधाना ने 5 . 3 ओवर में 51 रन जोड़कर आरसीबी को मजबूत शुरूआत दी।

आरसीबी ने पावरप्ले में एक विकेट पर 57 रन बनाये। मंधाना ने 50 गेंद में दस चौकों और तीन छक्कों की मदद से 80 रन बनाये। मंधाना ने यूपी के गेंदबाजों को चारों तरफ स्ट्रोक्स लगाये। उन्होंने 28 रन पर मिले जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए आफ स्पिनर चामरी अटापट्टू और बायें हाथ की तेज गेंदबाज अंजलि सरवनी की जमकर धुनाई की।  आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने उन्हें पवेलियन भेजा और डीप मिडविकेट में पूनम खेमनार ने कैच लपका। 

 

बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ को लगातार दो छक्के लगाने वाली पैरी और रिचा घोष ने तीसरे विकेट के लिये 18 गेंद में 42 रन जोड़े।  यूपी वारियर्स की वृंदा दिनेश कंधे की चोट डब्ल्यूपीएल के बाकी मैचों से बाहर हो गई। उन्हें 28 फरवरी को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के दौरान चोट लगी थी।  यूपी टीम ने विकेटकीपर बल्लेबाज उमा छेत्री को विकल्प के तौर पर दस लाख रूपये की बेसप्राइज पर लिया। उमा ने भारत ए के लिये इंग्लैंड ए के खिलाफ खेला और एसीसी इमर्जिंग महिला एशिया कप 2023 जीतने वाली भारत ए इमर्जिंग टीम का भी हिस्सा थी।  आरसीबी ने चोटिल श्रेयांका पाटिल की जगह अनुभवी एकता बिष्ट को उतारा।