क्रिकेट

Published: Feb 15, 2022 07:30 AM IST

IPL 2022'इसलिए' शाहरुख़ ख़ान के पूर्व ऑल राउंडर रह गए अनसोल्ड, साकिब अल हसन की बेग़म ने किया खुलासा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-विनय कुमार

बांग्लादेश क्रिकेट के शानदार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) IPL Mega Auction-2022 में अनसोल्ड रहे गए। बीते सीजंस में अपनी बोलिंग और बैटिंग से कोहराम मचा चुके और फिलहाल BPL में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे इस जानदार खिलाड़ी पर जा बोली ही नहीं लगी, तब खेलप्रेमियों के मन में सवाल खड़े हो गए। आखिर ऐसा क्यों हो गया ? इस मामले का खुलासा उनकी बेग़म ने अपने ऑफिशल फेसबुक पोस्ट में कर दिया।

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की पत्नी साकिब उमे अल हसन (Sakib Ummey Al Hasan) ने अपने शौहर पर सवाल खड़े कर रहे लोगों को जवाब देने के लहजे में लिखा, “ज्यादा उत्सुक होने से आप यह जान लें कि आईपीएल की दो टीमों ने उनसे (Shakib Al Hasan) से पूरे सीजन (IPL 2022) में उपलब्ध रहने के लिए पूछा था। लेकिन, श्रीलंका के खिलाफ निर्धारित सीरीज (Sri Lanka vs Bangladesh Series, 2022) की वजह से वे पूरे सीजन के लिए नहीं खेल सकते थे। इसलिए, उन्हें नहीं खरीदा गया। और यह कोई  बहुत बड़ा मसला नहीं है।”

 

साकिब उमी अल हसन ने आगे लिखा “यह यह अंत नहीं है। नया साल आएगा। अगर उन्हें लिया जाता, तब श्रीलंका सीरीज (Sri Lanka vs Bangladesh Series, 2022) छोड़नी पड़ती। यदि, उन्हें खरीद लिया जाता तब भी क्या आपका यही सवाल होता ? तब क्या आप उन्हें गद्दार करार नहीं दे चुके होते ? आपकी उत्सुकता पर पानी फेरने के लिए, सॉरी।”

गौरतलब है कि Bangladesh Premier League (BPL 2022) के ताज़ा सीजन में शाकिब अल हसन हंगामा बरपाए हुए हैं।  इस सीजन में अब तक खेले 9 मैचों में उनके बल्ले से 276 रन निकल चुके हैं, और 15 विकेट भी उन्होंने चटकाए हैं। फिलहाल, इस सीजन में अब तक खेले गए मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शाकिब  छठे नंबर पर हैं। और, विकेट चटकाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। शाकिब ‘फॉर्च्यून बारिशल’ टीम के कप्तान हैं। खास बात ये भी है कि उनकी टीम पॉइंट्स टेबल पर अब तक लगातार टॉप पर बनी हुई है।

शाकिब के रिकॉर्ड पर निगाह डालें

आपको याद दिला दें कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम के नामचीन ऑल राउंडर शाकिब अल हसन IPL 2021 में शाहरुख खान (Shahrukh Khan KKR) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) में शामिल थे। उससे पहले ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) में भी रहे। आईपीएल का इतिहास बताता है कि  उन्होंने IPL 2011 में ‘Kolkata Knight Riders’ से ही IPL में डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक आईपीएल में कुल 71 मैच खेले हैं।

IPL के आंकड़े गवाही देते हैं कि उन्होंने आईपीएल में 19.82 की औसत और 124.49 की स्ट्राइक रेट से कुल 793 रन बनाए हैं, जिसमें दो हाफ सेंचुरी शामिल हैं। गेंदबाज़ी की बात की जाए तो 7.44 की इकोनॉमी से उन्होंने 63 विकेट भी हासिल किए हैं।  T20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात की जाए, तो उन्होंने अब तक के करियर में कुल 94 मैचों में 1894 रन बनाए हैं और 117 विकेट भी हासिल किए हैं।