क्रिकेट

Published: Feb 17, 2022 06:00 AM IST

Happy Birthday AB de Villiersअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का वो बेहतरीन बल्लेबाज, जिसने अपनी प्रतिभा से दुनिया को अपना दीवाना बनाया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

जब कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफल और महान बल्लेबाजों की गिनती की जाएगी इसमें एबी डिविलियर्स का नाम प्रमुखता से लिया है। एक ऐसा खिलाड़ी जिसने अपनी प्रतिभा से देशों की सरहदों को तोड़ते हुए दुनिया को अपना दीवाना बना लिया। गुरुवार को अपना 38वां जन्मदिन मन रहे डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका के साथ दुनिया के सफल बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। इसी के साथ वह टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं, उनका यह रिकॉर्ड अभी तक कोई भी अफ़्रीकी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है। 

एबी डिविलियर्स का जीवन और परिवार

अब्राहम बेंजामिन डिविलियर्स जिन्हे हम एबी डिविलियर्स का जन्म 17 फरवरी 1984 को वार्मबाद (आधुनिक बेला-बेला), दक्षिण अफ्रीका में अब्राहम बी डिविलियर्स और मिल्ली डिविलियर्स के घर हुआ था। एबी के पिता पेशे से डॉक्टर थे। साथ ही वह एक रग्बी खिलाड़ी भी रहे हैं। डिविलियर्स के दो बड़े भाई जान डिविलियर्स और वेसल्स डिविलियर्स हैं। 

एबी ने टीम में साथी रहे फाफ डू प्लेसिस के साथ प्रिटोरिया में अफ्रीकी होर सेन स्कूल में शिक्षा प्राप्त की है। वह एक हाई स्कूल स्नातक है। फाफ डू प्लेसिस और एबी दोनों बहुत अच्छे दोस्त हैं। एबी को उनके दोस्त और प्रशंषक कई नामों से पुकारते हैं। जिसमें एबी, एबीडी और मिस्टर 360 डिग्री भी शामिल है। वह मैदान हर तरफ शॉट खेलने की काबिलियत रखते थे जिसकी वजह से उन्हें यह नाम मिला था। 

डिविलियर्स का खेल के प्रति रूझान 

एबी को खेलो के प्रति रुझान का श्रेया उनके पिता को जाता है। स्कूल के दिनों में रग्बी खिलाड़ी रहे डिविलियर्स के पिता ने उन्हें हमेशा खेलों को लेकर प्रोत्साहित किया। क्रिकेट में नाम कमाने के साथ-साथ अन्य खेलों में भी अपनी प्रतिभा दिखाई है। उन्होंने जूनियर लेवल पर गोल्फ, टेनिस और रग्बी भी खेला है लेकिन क्रिकेट को शायद उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी। 

2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया डेब्यू

एबी ने अपना अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 17 दिसंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ किया था। वहीं 2005 में इंग्लैंड के ही खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नवंबर 2010 में नाबाद 278 रन बनाए थे। इसी के साथ उन्होंने अपने करियर में दो बार दोहरा शातक लगाया है। पहला भारत के खिलाफ और दूसरा पाकिस्तान के खिलाफ। एबी ने करियर में 114 टेस्ट मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 22 शतक और 46 अर्धशतकों की मदद से कुल 8765 रन बनाए।

 वह शून्य पर आउट हुए बिना सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले बल्लेबाज हैं। डिविलियर्स करियर का आगाज करने के बाद करीब चार साल तक शून्य पर आउट नहीं हुए। वह 78 टेस्ट पारी खेलने के बाद पहली बार साल 2008 में बांग्लादेश के के खिलाफ शून्य पर पवेलियन लौटे थे।  

क्रिकेट में लगाया सबसे तेज शतक 

डिविलियर्स ने 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। 14 साल के करियर में एबी ने 223 एक दिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 9577 रन बनाए जिसमें 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं। एबी के नाम वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रेकॉर्ड दर्ज है। डिविलियर्स वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक, शतक और 150 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2015 में एक मैच के दौरान 16 गेंदों में अर्धशतक, 31 गेंदों में शतक और 64 गेंदों में 150 रन बनाए थे।

डिविलियर्स इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने दो बार 30वें ओवर के बाद बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाए। उन्होंने पहली बार ऐसा भारत के खिलाफ और दूसरी बार उन्होंने ये कारनामा साल 2015 में अंजाम दिया था। 

उनके के नाम आज भी वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 2015 विश्व कप में कुल 32 छक्के जड़े थे। उन्होंने इस विश्व कप एक मैच में 16 छक्के लगाकर सबको चौंका दिया था।

2018 में लिया संन्यास 

मार्च 2018 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसके बाद से डिविलियर्स दुनिया की अलग-अलग टी20 लीग में खेल रहे हैं। लेकिन पिछले साल हुए टी-20 विश्वकप में उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोबारा वापसी की संभावनाएं जताई गई थी लेकिन वह केवल चर्चा रही।