क्रिकेट

Published: Jul 10, 2023 05:04 PM IST

Virat Kohli एक बार फिर Team India के कप्तान बनेंगे Virat Kohli! दूसरे नंबर पर 'इस' खिलाड़ी का नाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास बताता है कि भारत के धांसू बल्लेबाज़ विराट कोहली ने साल 2014 से लेकर साल 2021 तक टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की कप्तानी की। हालांकि, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम कोई भी ICC Trophy नहीं जीत सकी, लेकिन बतौर कप्तान विराट ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का कीर्तिमान बनाया था। टीम इंडिया के पूर्व सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने विराट कोहली को एक बार फिर टेस्ट टीम के कप्तान बनाए जाने की वकालत की है।

एमएसके प्रसाद ने अपनी राय में यह भी कहा कि जब अजिंक्य रहाणे को दोबारा टेस्ट टीम का वाइस कैप्टन बनाया जा सकता है, तो Virat Kohli को कप्तान क्यों नहीं बनाया जा सकता।

एक्सपर्ट्स की राय यही है कि यदि टेस्ट टीम के लिए रोहित शर्मा के ऑप्शन की खोज की कोशिशें जारी हैं, तो विराट कोहली एक बढ़िया विकल्प हैं। विराट कोहली के पास टीम इंडिया की कप्तानी का अनुभव भी है। टेस्ट क्रिकेट में उनकी कप्तानी में टीम के प्रदर्शन का बेहतरीन रिकॉर्ड है। यदि, किंग कोहली को टीम की कप्तानी दी जाती है, तो इसका टीम के प्रदर्शन को बड़ा फायदा होगा।

एमएसके प्रसाद ने ऋषभ पंत को लेकर कहा कि ऋषभ का टेस्ट क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन रहा है। दुर्घटना में घायल होने के बाद उबर रहे पंत वापस आकर कैसा खेलते हैं, इसके लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। ऋषभ पंत भी टेस्ट टीम कप्तान बनाए जा सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि विराट कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी की है। जिसमें से 40 मैचों में टीम इंडिया ने फतह का तिरंगा फहराया। 17 टेस्ट मैचों में विपक्षी टीमों को जीत मिली।  हक़ीक़त यह भी है कि विराट कोहली के अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी भारतीय कप्तान के खाते में इतनी जीत नहीं आई।

विनय कुमार