क्रिकेट

Published: Dec 04, 2022 12:27 PM IST

Rishabh Pantबांग्लादेश के खिलाफ ODI सीरीज से आखिरी क्षणों में ऋषभ पंत क्यों हुए बाहर? BCCI ने बताई वजह, या बात है कुछ और...

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मीरपुर. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच की श्रृंखला के लिए भारतीय टीम से रिलीज (टीम से हटा देना) कर दिया गया है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को यह जानकारी दी। बीसीसीआई की मेडिकल टीम से सलाह मशविरे के बाद पंत को रिलीज किया गया है और उनके विकल्प की मांग नहीं की गई है।

ऋषभ पंत कर रहे स्ट्रगल

ऐसा क्यों हुआ, फिलहाल इस पर कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिले हैंऋषभ पंत हालिया समय में सीमित ओवर्स क्रिकेट में काफी स्ट्रगल करते दिखाई दिए हैं ऋषभ पंत को टी20 वर्ल्ड कप 2022 में जिम्बाब्वे और इंग्लैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था दोनों ही मैचों में पंत मौके को भुना नहीं पाए थे और कुल 9 रन ही बना पाए फिर न्यूजीलैंड दौरे पर भी उन्हें निराशा ही हाथ लगी और वह टी20 और वनडे की चार पारियों को मिलाकर कुल 42 रन ही जोड़ पाए थे

क्या कहा BCCI ने

BCCI ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘BCCI की मेडिकल टीम से सलाह मशविरे के बाद ऋषभ पंत को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय टीम से रिलीज कर दिया गया है। वह टेस्ट श्रृंखला से पहले टीम से जुड़ेंगे। उनके विकल्प की मांग नहीं की गई है।” बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर अक्षर पटेल भी बांग्लादेश के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे।

सूत्रों के अनुसार नेट में बल्लेबाजी करते हुए अक्षर की पसलियों में चोट लगी थी और वह उससे उबर रहे हैं। पंत को टीम से रिलीज करने का कोई कारण नहीं बताया गया है लेकिन वह सभी प्रारूपों में खेलने वाले टीम के एकमात्र खिलाड़ी थे जिन्हें पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक नहीं दिया गया था। विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद आराम दिया गया था। पंत हालांकि टीम के साथ छह सीमित ओंवरों के मुकाबलों के लिए न्यूजीलैंड रवाना हुए थे। भारत और बांग्लादेश को तीन एकदिवसीय के बाद दो टेस्ट भी खेलने हैं।