क्रिकेट

Published: Oct 11, 2023 05:31 PM IST

World Cup 2023, AUS vs SAलखनऊ में होगी 5 बार की बाज़ीगर ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत साउथ अफ्रीका से, जानिए वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के हेड टू हेड आंकड़े

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नवभारत स्पोर्ट्स डेस्क: वनडे वर्ल्ड कप का 10वां मैच लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, इकाना में गुरुवार, 12 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मुकंबले के ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका का आमना-सामना होगा। ऑस्ट्रेलिया वनडे वर्ल्ड कप में 5 बार की बाज़ीगर रही है और वनडे वर्ल्ड रैंकिंग की तीसरे नंबर की टीम है। वहीं, दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे पायदान पर है।

ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप 2023 के अपने पहले मैच में 8 अक्टूबर को चेन्नई के चिदंबरम स्टेडियम में भारत के हाथों हार चुकी है। दूसरे मैच में उसका सामना साउथ अफ्रीका से होगा, जो इस वर्ल्ड कप में अपने पहले मैच में श्रीलंका को 102 रनों से हराकर जीत के बुलंद हौसले के साथ ऑस्ट्रेलिया के सामने उतरेगी। आपको याद दिला दें कि साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच 7 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भिड़ंत हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया हर हाल में 12 अक्टूबर, गुरुवार को लखनऊ में होने वाले मुक़ाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर इस वर्ल्ड कप में वापसी करना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस और साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा दोनों ही इस मैच में अपनी रणनीतियों के साथ एक दूसरे को पछाड़ने के इरादे से मैदान में उतरेंगे।

आइए अब एक नज़र डालते हैं ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक खेले गए वनडे मैचों के हेड टू हेड आंकड़े

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का इतिहास बताता है कि ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक कुल 108  मैच खेले गए हैं। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 50 मैचों में जीत हासिल की है, तो साउथ अफ्रीका ने 54 मुक़ाबलों में बाज़ी मारी है। 1 मैच बेनतीजा रहा और 3 मुक़ाबले टाई रहे। अपने होम ग्राउंड से अलग न्यूट्रल वेन्यू पर कुल खेले गए 16 मैचों में हार और जीत के आंकड़े पर गौर करें, तो ऑस्ट्रेलिया ने 9 जीते हैं और दक्षिण अफ्रीका ने 7 मैचों में जीत हासिल की है। होम ग्राउंड की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया ने 19 और साउथ अफ्रीका ने 28 मैच अपने अपने होम ग्राउंड में जीते हैं।

वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका हेड टू हेड आंकड़े

वनडे वर्ल्ड कप के रिकार्ड्स बताते हैं कि ऑस्ट्रेलिया और  साउथ अफ्रीका के बीच अब तक कुल 6 मुक़ाबले हुए हैं, जिसमें साउथ अफ्रीका ने 2 और ऑस्ट्रेलिया ने 3 मैचों में जीत हासिल की है। जबकि 1 मैच टाई रहा है।

वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका

वनडे वर्ल्ड कप में दोनों देशों की टीम

ऑस्ट्रेलिया का वनडे स्क्वॉड

पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम जम्पा, मिशेल स्टार्क।

साउथ अफ्रीका की टीम

टेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएत्ज़ी, क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रासी वान डेर डुसेन, लिजाद विलियम्स।

विनय कुमार