हॉकी

Published: Dec 24, 2020 02:59 PM IST

हॉकी स्टेडियमराउरकेला में बनेगा भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम, मिलेगी 2023 विश्व कप के मैचों की मेजबानी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भुवनेश्वर. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने गुरूवार को भारत का सबसे बड़ा हॉकी स्टेडियम राउरकेला (Hockey Stadium Rourkela) में बनाये जाने की घोषणा की और 20000 दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में एफआईएच पुरूष विश्व कप 2023 के मैच खेले जायेंगे । करीब 15 एकड़ भूमि में फैला यह स्टेडियम बीजू पटनायक तकनीक विश्व विद्यालय के परिसर में बनाया जायेगा ।

पटनायक ने वीडियो संदेश में इसकी घोषणा करते हुए कहा ,‘‘ जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि ओडिशा एक बार फिर 2023 विश्व कप हॉकी का मेजबान होगा ।” टूर्नामेंट के मैच भुवनेश्वर, राउरकेला और सुंदरगढ में खेले जायेंगे । पटनायक ने कहा ,‘‘ भारतीय हॉकी को सुंदरगढ के योगदान के सम्मान स्वरूप मैं घोषणा करता हूं कि हम राउरकेला में नया अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम बनायेंगे जिसकी दर्शक क्षमता 20000 होगी ।”

उन्होंने कहा ,‘‘ इसमें तमाम आधुनिक सुविधायें होगी और मुझे उम्मीद है कि दुनिया में यह हॉकी के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों में से एक होगा ।” हाल ही में राज्य सरकार, अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ, खेल और युवा कार्य मंत्रालय और हॉकी इंडिया के अधिकारियों की एक उच्च स्तरी टीम ने राउरकेला का दौरा किया और बुनियादी ढांचे का जायजा लिया ।  (एजेंसी)