खेल

Published: Aug 05, 2021 08:07 PM IST

Tokyo Olympics 2020टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतते ही भारतीय हॉकी टीम पर हुई पैसों की बरसात, हर खिलाड़ी को मिलेंगे इतने रुपये

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men’s hockey team) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) में इतिहास रच दिया है। ओलंपिक में पिछले 41 साल का सूखा समाप्त करते हुए जर्मनी (Germany) को 5-4 से हराते हुए कांस्य पदक पर पर कब्ज़ा कर लिया है। भारतीय टीम के जीतते ही खिलाडियों पर पैसे की बरसात शुरू हो गई है। पंजाब सरकार (Punjab Government) ने ऐलान किया है कि, वह हॉकी के हर खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर एक- एक करोड़ रुपए देगी।  

पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी (Rana Gurmit Singh Sodhi) ने  घोषणा की। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “भारतीय हॉकी के इस ऐतिहासिक दिन पर मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत ख़ुशी हो रही है कि, टोक्यो ओलंपिक में मेडल जितने वाली भारतीय टीम में पंजाब के शामिल खिलाडियों को सरकार एक करोड़ रुपए इनाम के रूप में देगी।” 

उन्होंने कहा, ” हम बहुत योग्य पदक का जश्न मनाने के लिए आपकी वापसी का इंतजार कर रहे हैं।”

भारतीय ओलंपिक संघ भी देगा 25 लाख 

भारतीय टीम की जीत पर पूरे देश में जश्न के माहौल हैटीम के जीत पर भारतीय ओलंपिक संघ ने भी सभी पुरुष हॉकी के प्रत्येक खिलाड़ी को 25-25 लाख रुपए देने का ऐलान किया है

ज्ञात हो कि, ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेले गए मैच में भारतीय टीम ने जर्मनी को 5-4 से हरा दिया है। मैच के पहले हाफ में भारत जर्मनी से 1-3 से पिछड़ गया था, लेकिन दूसरे हाफ में भारत में जबरदस्त वापसी करते हुए ताबड़तोड़ गोल दाग कर मैच को अपने नाम कर लिया। 

भारत के लिए सिमरनजीत सिंह (17वें मिनट और 34वें मिनट) ने दो जबकि हार्दिक सिंह (27वें मिनट), हरमनप्रीत सिंह (29वें मिनट) और रूपिंदर पाल सिंह ने एक-एक गोल किया। दुनिया की चौथे नंबर की टीम जर्मनी की ओर से तिमूर ओरूज (दूसरे मिनट), निकलास वेलेन (24वें मिनट), बेनेडिक्ट फुर्क (25वें मिनट) और लुकास विंडफेडर (48वें मिनट) ने गोल दागे।