अन्य खेल

Published: Sep 07, 2020 04:50 PM IST

साइ NIS लीड कोर्समुक्केबाज मनोज, रोवर बजरंग सहित कई ओलंपियन ने साई कोचिंग कोर्स के लिये आवेदन किया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नयी दिल्ली. राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व चैंपियन मुक्केबाज मनोज कुमार (Manoj Kumar) और तीन बार के एशियाई पदक विजेता नौकाचालक (रोवर) बजरंग लाल ताखर (Bajrang Lal Takhar) उन 33 खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने चयन मानदंड में संशोधन के बाद भारतीय खेल प्राधिकरण ( Sports Authority of India) के कोचिंग डिप्लोमा कोर्स के लिये आवेदन किया है। साइ ने अपनी प्रवेश नीति को नया रूप दिया था जिसके बाद शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिये उसे कई आवेदन मिले हैं। इससे ओलंपियन को अनिवार्य प्रवेश परीक्षा से गुजरे बिना राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) पटियाला में सीधा प्रवेश मिलेगा।

साइ को जिन ओलंपियन के आवेदन मिले हैं उनमें बजरंग (2008 बीजिंग), मनोज (2012 लंदन) तथा 2016 के रियो ओलंपिक में भाग लेने वाले कुन्हु मोहम्मद (एथलेटिक्स) और पूनम रानी (हॉकी) शामिल हैं। ये सभी ओलंपियन है। मनोज ने इसके अलावा 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और उन्होंने कई बार महाद्वीपीय प्रतियोगिताओं में पदक जीते। बजरंग ने तीन बार एशियाई खेलों में पदक हासिल किया। यह कोर्स अक्टूबर के मध्य में शुरू होना है।

साइ ने बयान में कहा, ‘‘नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान पटियाला में खेल कोचिंग के डिप्लोमा कोर्स में सीधे प्रवेश के लिये 15 खेलों में 33 प्रख्यात खिलाड़ियों ने आवेदन किया है।” इसमें कहा गया है, ‘‘इन (ओलंपियन) और अन्य खिलाड़ियों ने ए (1) सीधी प्रवेश श्रेणी के तहत डिप्लोमा कोर्स के लिये आवेदन किया है और इसलिए उनकी ऑनलाइन परीक्षा नहीं होगी। ” इससे पहले साइ ने मई में कहा था कि 23 खेलों के लिये 46 प्रख्यात खिलाड़ियों (प्रत्येक खेल में एक पुरुष और एक महिला) को डिप्लोमा कोर्स के लिये सीधे प्रवेश मिलेगा। मोहम्मद 4×400 मीटर रिले में 2017 के एशियाई चैंपियन है। इसके अलावा उन्होंने एशियाड में रजत पदक जीता है। रानी 2014 में एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता टीम का हिस्सा थी।

साइ ने बयान में कहा, ‘‘एशियाई या राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने का मानदंड भी बदलकर इनमें से किसी भी प्रतियोगिता में पदक –स्वर्ण, रजत या कांस्य- कर दिया गया। ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष खिलाड़ी कोर्स के लिय आवेदन करने की स्वत: योग्यता रखते हैं। ” इसके अलावा साइ राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के साथ मिलकर ने पहली ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा (शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये) आयोजित करेगा। यह परीक्षा देश भर के 17 एनटीए केंद्रों में 12 सितंबर को होगी। साइ ने सीटों की संख्या भी 566 से बढ़ाकर 725 कर दी है जिसे राष्ट्रीय खेल संस्थान की शैक्षणिक परिषद ने मंजूरी दे दी है।  (एजेंसी)