टेनिस

Published: Jan 29, 2023 06:01 PM IST

Australian Open 2023नोवाक जोकोविच ने 10वीं बार जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब, स्पेन के राफेल नडाल की बराबरी की

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मेलबर्न/नई दिल्ली: सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। इसके साथ ही उन्होंने 10वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया। जोकोविच ने फाइनल मुकाबले में  स्टेफानोस सितसिपास को 6-3, 7-6 (4), 7-6 (5) से हराया। इस जीत के साथ नोवाक जोकोविच ने स्पेन के राफेल नडाल की बराबरी कर ली है। 

ग्रीस के सितपितास को हराया 

35 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी ने फाइनल मुकाबले में ग्रीस के सितपितास को सीधे सेटों में 6-3, 7-6, 7-6 से हराकर मैच अपने नाम किया। 10वीं आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियनशिप जितने के साथ ही जोकोविच ने 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया और एटीपी रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर पहुंचे। जोकोविच ने मैच के दौरान कुछ महत्वपूर्ण मौकों पर काफी अच्छा खेल दिखाया। 

उल्लेखनीय है कि, एक साल पहले वह आस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेल पाए थे क्योंकि उन्हें कोविड-19 का टीकाकरण नहीं करवाने के कारण देश से निर्वासित कर दिया गया था। लेकिन तब से सरकार की पाबंदियां कम हो गई हैं और इस 35 साल के खिलाड़ी को टीकाकरण नहीं करवाने के बावजूद इस बार वीजा मिल गया। 

कई रिकॉर्ड किए है अपने नाम 

जोकोविच के नाम पहले ही नौ आस्ट्रेलियाई ओपन ट्राफियां जीतने का रिकॉर्ड था जिसमें उन्होंने एक और खिताब जोड़ दिया। उनकी 22 मेजर चैम्पियनशिप में सात विम्बलडन, तीन अमेरिकी ओपन और दो फ्रेंच ओपन की ट्राफियां शामिल हैं। अब वह टेनिस इतिहास में सबसे ज्यादा 22 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले रफेल नडाल के साथ बराबरी पर पहुंच गए हैं। सितसिपास इस तरह मेजर फाइनल्स में 0-2 से पिछड़ गये। वह 2021 फ्रेंच ओपन में भी जोकोविच से हार गए थे।