टेनिस

Published: Aug 09, 2021 06:45 AM IST

Rod Laver Birthday Specialटेनिस का वो खिलाड़ी जिसने अकेले जीते 198 खिताब

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: रॉडने जॉर्ज लेवर (रॉड लेवर) का आज यानी 9 अगस्त को जन्मदिन (Rod Laver Birthday) है। उनका जन्म 1938 को हुआ था। यह एक ऑस्ट्रेलियाई पूर्व टेनिस खिलाड़ी (Australian former tennis player Rod Laver) हैं। यह टेनिस के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें नौ अलग-अलग वर्षों में विश्व नंबर 1 का स्थान दिया गया था, जो कि टेनिस में एक सर्वकालिक रिकॉर्ड है। लेवर के नाम 11 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब है। हालांकि, लेवर को ओपन एरा से पहले पांच साल के लिए उन टूर्नामेंटों में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। इसके बावजूद लेवर के पास 198 एकल खिताब मौजूद हैं, जो टेनिस के इतिहास में सबसे ज़्यादा है।

लेवर एकमात्र ऐसे टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्होंने साल 1962 और 1969 में एकल में दो बार ग्रैंड स्लैम का ख़िताब अपने नाम किया। लेवर ने 1967 में “प्रो ग्रैंड स्लैम” सहित आठ प्रो स्लैम खिताब जीते हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए पांच डेविस कप खिताबों में भी अपना योगदान दिया है। 

व्यक्तिगत जीवन 

रॉड लेवर ने 1966 में, 27 साल की उम्र में कैलिफोर्निया के सैन राफेल में मैरी बेन्सन से शादी की थी। जब उन्होंने मैरी से शादी की थी उस समय वह तीन बच्चों के साथ एक तलाकशुदा थी। उनके विवाह समारोह के बाद, ल्यू होड, केन रोसवेल, रॉय इमर्सन, मल एंडरसन और बैरी मैके सहित प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ियों का एक समूह, चर्च के बाहर टेनिस रैकेट के साथ खड़ा हुआ था, ताकि वह नए जोड़े के चलने के लिए एक तोरण बनाया सके। वहीं नवंबर 2012 में 84 वर्ष की आयु में मैरी लेवर का कार्ल्सबैड में उनके घर पर निधन हो गया था।

अवॉर्ड्स और सम्मान