छत्तीसगढ़

Published: Jun 17, 2023 11:16 PM IST

Chhattisgarh छत्तीसगढ़: कांग्रेस विधायक ने किया 'हिंदू राष्ट्र' का आह्वान, पार्टी ने कहा- यह उनकी व्यक्तिगत राय

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

रायपुर: छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी कांग्रेस की एक विधायक ने हिन्दुओं से ‘हिन्दू राष्ट्र’ के निर्माण के लिए एकजुट होने और इस दिशा में प्रयास करने की अपील की है। धरसींवा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली अनीता योगेंद्र शर्मा ने शुक्रवार को पुरी शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के जन्मदिवस के अवसर पर रायपुर में आयोजित एक सभा के दौरान यह अपील की। उनके बयान का एक वीडियो शनिवार को सोशल मीडिया वायरल हो गया।  हालांकि कांग्रेस ने उनके बयान से खुद को अलग कर लिया है और कहा है कि यह महिला विधायक के निजी विचार हैं।

अनिता योगेंद्र शर्मा ने एक कार्यक्रम में कहा था, ”हम जहां भी हों, चाहे गांव में हों या किसी भी स्थान पर, वहां हम हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए संकल्पित होकर करें, हम हिन्दू एक हों तभी हिंदू राष्ट्र बन सकता है।” वह छत्तीसगढ़ी भाषा में बोल रही थीं। इस टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि उनके बयान का गलत अर्थ निकाला गया क्योंकि वह केवल देश में रहने वाले लोगों की एकता के बारे में बात कर रही थीं।

उनके बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता केदार गुप्ता ने कहा कि यदि कांग्रेस समान नागरिक संहिता का समर्थन करती है, तब राम राज्य कायम होगा क्योंकि समान नागरिक संहिता तुष्टीकरण की राजनीति को समाप्त कर देगा। इस बीच प्रदेश कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, ”अनिता शर्मा का बयान उनका निजी वक्तव्य हो सकता है। कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से संविधान के साथ खड़ी है। डॉक्टर भीम राव अंबेडकर, पंडित नेहरू और डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद जैसे मनीषियों ने भारत का जो संविधान बनाया था उस संविधान में धर्मनिरपेक्षता का उल्लेख है कांग्रेस पार्टी उस धर्मनिरपेक्षता के साथ पूरी तरह से खड़ी है।”     

शुक्ला ने कहा, ”हर व्यक्ति की अपनी विचारधारा हो सकती है। कांग्रेस पार्टी मत भिन्नता का स्वागत करती है। पार्टी में विभिन्न धर्मावलंबी लोग हैं। हम हर धर्म का स्वागत करते हैं यह कांग्रेस पार्टी की खूबसूरती है। अनिता शर्मा जी ने जो कहा है वह उनका निजी विचार हो सकता है।”