दिल्ली

Published: Jan 01, 2023 10:05 AM IST

Delhi Eartquakeदिल्ली: नए साल की देर रात को भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.8 रही तीव्रता

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में आज यानी रविवार देर रात भूकंप (Earthquake) के हल्के झटके महसूस किए गए हैं । वहीं रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 रही है। घटना पर नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी के अनुसार, इस भूकंप का केंद्र हरियाणा के झज्जर में था। जिसकी गहराई सतह से 5 किमी नीचे थी। हालांकि, फिलहाल इससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। खास बात ये है कि जिस समय भूकंप आया, उस समय लोग नए साल के जश्न में डूबे थे।

गौरतलब है कि, बीते 12 नवंबर को ही दिल्ली-एनसीआर और उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के झटके दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में महसूस किए गए। यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर में धरती हिली थी। साथ ही उत्तराखंड के टिहरी, पिथौरागढ़, बागेश्नर, पौढ़ी और खटीमा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

वहीं रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई थी। भूकंप के झटके करीब 54 सेकंड तक महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र नेपाल में था जो उत्तराखंड में जोशीमठ से दक्षिणपूर्व में 212 किलोमीटर दूर था और जमीन से 10 किमी नीचे रहा था। तब भूकंप के झटके शाम 7:57 बजे के करीब महसूस किए गए थे।

जानकारी हो कि, रिक्टर स्केल में 2.0 या 3.0 की तीव्रता वाला भूकंप हल्का होता है, जबकि 6.0 तीव्रता या इससे ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप खतरनाक और विनाशकारी होता है। टेक्टोनिकल प्लेटों में तेज हलचल, उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग के कारण भी भूकंप आता है।