दिल्ली

Published: Nov 21, 2022 08:28 AM IST

Milk Price Hikeमदर डेयरी ने इस साल चौथी बार बढ़ाए दूध के दाम, जानिए अब कितनी चुकानी होगी कीमत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
फाइल फोटो

नई दिल्ली: महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में दूध की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है। मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध की कीमतें बढ़ा दी हैं। मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध (full cream milk) की कीमत में एक रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला लिया है। साथ ही टोकन वाले दूध (tokenized milk) में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है। इसका असर अब आम लोगों पर पड़ेगा। नई कीमतें सोमवार से लागू हो रही हैं। कंपनी का कहना है कि लागत बढ़ने (Cost Rise) के चलते दूध की कीमतों में इजाफा किया गया है। मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में ये दाम बढ़ाए हैं।

माना जा रहा है कि मदर डेयरी के बाद अब दूसरी कंपनियां भी दूध के दाम बढ़ा सकती हैं। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार मदर डेयरी के प्रवक्ता फुल ने कहा कि क्रीम दूध का भाव 63 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 64 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। टोकन मिल्क के भाव को 48 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 50 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। वहीं फुल क्रीम दूध के आधा किलो के पैक पर कीमतें नहीं बढ़ाई गई हैं।

बता दें कि मदर डेयरी ने इस साल चौथी बार दूध की कीमतों में बढोत्तरी की है। मदर डेरी की दिल्ली और आस पास के इलाकों में करीब 30 लाख लीटर प्रति दिन की खपत है। माना जा रहा है कि दूध की कीमतों में बढ़ोतरी घरेलू बजट को प्रभावित करेगी, क्योंकि इस समय खाद्य मुद्रास्फीति पहले ही काफी अधिक है। 

खराब मौसम और चारे की कमी के चलते ये समस्या देखी जा रही है। मदर डेयरी ने कीमतों में बढ़ोत्तरी के लिए डेयरी किसानों से दूध की खरीद लागत में वृद्धि को जिम्मेदार बताया है। इस मामले में कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि इस साल डेयरी उद्योग में दूध की मांग और आपूर्ति में भारी अंतर देखा जा रहा है। कंपनी ने कहा कि कच्चे दूध की उपलब्धता चारे की बढ़ती लागत और अनिश्चित मानसून के कारण प्रभावित हुई है।