दिल्ली

Published: Dec 13, 2023 03:03 PM IST

Parliament Security Breachसंसद की सुरक्षा में बड़ी चूक, लोकसभा में स्मोक क्रैकर्स लेकर कूदे 2 लोग, इस सांसद के विजिटर पास से ली थी एंट्री

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नवभारत डिजिटल डेस्क: संसद में चल रहे शीतकालानी सत्र के बीच उस वक्त अफरातफरी मच गई जब विजिटर गैलरी से अचानक से 2 लोग नीचे कूद गए। दोनों युवकों ने नीचे कूदने के बाद अपने जूते खोलने लगे और उसी दौरान उन्होंने एक स्प्रे जैसी चीज नीचे फेंकी और उसमें से गैस जैसा रिसाव होने लगा। इस दौरान मौके पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने दोनों को पकड़ लिया और उन्हें हिरासत में ले लिया। इसे सुरक्षा में एक बड़ी चुक के तौर पर देखा जा रहा है। फ़िलहाल अब तक यह साफ़ नहीं हो पाया है कि इस हरकत के पीछे इनकी क्या मंशा थी। लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि इन दोनों को संसद में इंट्री कैसे मिली और किस के रेफरेंस पर इन्हे पास दिया गया था।

बीजेपी सांसद के रेफरेंस से बना पास 
सांसद दानिश अली ने बताया कि मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के रेफरेंस पर इनका पास बना था। बता दें कि प्रताप सिम्हा मैसूर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद हैं। मैसूर में इनकी पकड़ काफी तेज मानी जाती है। साल साल 2014 में मैसूर सीट से लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत मिली थी। प्रताप सिम्हा  ने 32000 वोटों से जीत हासिल की थी। वहीं साल 2019 में 1.39 लाख वोटों के अंतर कांग्रेस के उम्मीदवार को हराया था।  

अध्यक्ष ओम बिरला ने क्या कहा
सदन में सुरक्षा चूक पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, ”शून्यकाल के दौरान हुई घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है। इस संबंध में दिल्ली पुलिस को भी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। प्राथमिक जांच के अनुसार यह सिर्फ साधारण धुआं था इसलिए यह धुआं चिंता का विषय नहीं है।

संसद के बाहर भी पकड़े गए दो लोग
बता दें कि पुलिस ने ट्रांसपोर्ट भवन के सामने दो प्रदर्शनकारियों, एक पुरुष और एक महिला को हिरासत में लिया है, जो रंग-बिरंगा धुआं छोड़ने वाली सामग्री के साथ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नीलम (42) और अमोल शिंदे (25) को परिवहन भवन के सामने से हिरासत में लिया गया और आगे की जांच जारी है। घटना के बाद इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। फ़िलहाल इनका इसके पीछे मकसद क्या था अभी नहीं सामने आया है।