गुजरात

Published: Sep 23, 2023 10:23 PM IST

Gujaratगौतम अडानी से मिले शरद पवार, मची सियासी हलचल, जानें मुलाकात को लेकर क्या बोले NCP चीफ

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार शनिवार को अहमदाबाद में उद्योगपति गौतम अडाणी के कार्यालय और आवास पर गये। अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी ‘हिंडनबर्ग’ द्वारा अरबपति गौतम अडाणी पर लगाये गये आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच कराने की विपक्षी दलों की मांग के बीच पवार की उद्योगपति से पहले हुई बैठकों को लेकर विवाद खड़ा हो गया था। पवार और अडाणी ने सबसे पहले अहमदाबाद के साणंद के एक गांव में एक कारखाने का उद्घाटन किया।

सूत्रों ने बताया कि इसके बाद राकांपा प्रमुख अहमदाबाद में अडानी के आवास और कार्यालय पर गये। यह तत्काल पता नहीं चल सका कि दोनों के बीच हुई बैठक में क्या बातचीत हुई।

पवार ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर कारखाने का रिबन काटते हुए अपनी और अडाणी की तस्वीरें पोस्ट कीं। उन्होंने पोस्ट किया, ‘‘श्री गौतम अडानी के साथ गुजरात में वासना, चाचरवाड़ी में भारत के पहले ‘लैक्टोफेरिन प्लांट एक्सिमपॉवर’ का उद्घाटन करना सौभाग्य की बात थी।”

अडाणी इस साल अप्रैल में दक्षिण मुंबई में पवार के आवास ‘सिल्वर ओक’ पर गये थे। यह बैठक लगभग दो घंटे तक चली थी। कांग्रेस समेत विपक्षी दल अडाणी पर लगे धोखाधड़ी और शेयर बाजार में हेरफेर के आरोपों की जांच के लिए जेपीसी की मांग कर रहे थे। अडाणी ने सभी आरोपों से इनकार किया है।

अडाणी जून में फिर से पवार के आवास पर गए थे। पवार और अडाणी के बीच संबंध लगभग दो दशक पुराना है। वर्ष 2015 में प्रकाशित अपनी मराठी आत्मकथा ‘लोक भूलभुलैया संगति’ में, पवार ने अडाणी की प्रशंसा की थी। उन्होंने अडाणी को ‘‘कड़ी मेहनत करने वाला, सरल, जमीन से जुड़ा हुआ” और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में बड़ा बनने की महत्वाकांक्षा रखने वाला बताया था। (एजेंसी)