गुजरात

Published: Apr 21, 2022 09:23 AM IST

Britain PM India Visitब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन अपनी 2 दिवसीय भारत यात्रा पर अहमदाबाद पहुंचे, जानें पूरा कार्यक्रम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic : ANI

नई दिल्ली/अहमदाबाद. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार अब से कुछ देर पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने 2 दिवसीय दौरे पर गुजरात के अहमदाबाद पहुंच गए है। इसके साथ ही अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि, वह ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद एक मुक्त व्यापार सौदे के बदले में भारत को और भी जरुरी वीजा देने के लिए तैयार हैं।

गौरतलब है कि जॉनसन अपनी लंबे समय से लंबित इस यात्रा की शुरुआत अहमदाबाद से ही की है।जहां वे दोनों देशों के बीच फलते-फूलते वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों के बीच संबंधों पर चर्चा करने के लिए व्यापारिक नेताओं से एक मुलाकात करेंगे।

Koo App

इसके बाद वे शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए नई दिल्ली रवाना होंगे। साथ ही जॉनसन ने यह संकेत भी दे दिया कि वह उन मुद्दों पर अधिक मिलनसार होने के लिए तैयार हैं, जो भारत के साथ ब्रेक्सिट के बाद के सौदे को रोक सकते हैं।

ऐसा है यात्रा का पूर्ण कार्यक्रम:

Koo App

गौरतलब है कि जॉनसन को बीते 2021 के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, लेकिन तब ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते मामलों और महामारी के संक्रामक होने के चलते उन्हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी थी। तभी से ही उनकी यह भारत यात्रा बहुत ज्यादा संभावित मानी जा रही थी। इस वक्त उनकी हो रही इस भारत यात्रा को रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते बेहद ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है।