भोपाल

Published: Mar 30, 2024 04:46 PM IST

Congress vs BJPकांग्रेस के लिए 'कचरा' हैं दलबदलु नेता, भाजपा है 'कूड़ेदान'

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम
भाजपा बनाम कांग्रेस

भोपाल : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले मध्यप्रदेश में कांग्रेस (Congress) नेताओं के भारतीय जनता पार्टी (BJP) में चले जाने के बीच ‘कचरा’ और भाजपा को ‘कचरादान’ जैसे शब्दों से नवाजा है। ये शब्द अब राजनीतिक चर्चा का हिस्सा बन गए हैं, क्योंकि विपक्षी इन शब्दों का इस्तेमाल दलबदलुओं पर निशाना साधने के लिए कर रहे हैं, जबकि सत्तारूढ़ दल भी उसी शैली में पलटवार करता नजर आ रहा है।

कांग्रेस के एक नेता द्वारा अपनी पार्टी के दलबदलुओं को कूड़ा करार देने के बाद सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने भी “कचरादान” वाली टिप्पणी के साथ विपक्षी दल पर पलटवार किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य पार्टी प्रमुख जीतू पटवारी के प्रवक्ता ने हाल ही में कहा था कि भाजपा एक कूड़ेदान बन गई है, जिसमें कांग्रेस का कचरा फेंका जा रहा है।

कांग्रेस नेताओं के कूड़ेदान संबंधी तंज के बारे में पूछे जाने पर राज्य के कैबिनेट मंत्री प्रह्लाद पटेल ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, “नरेन्द्र मोदी सरकार ने सूखे, गीले और मेडिकल कचरे सहित कूड़े के लिए दो-तीन डिब्बे लगाए हैं, अब मेडिकल कचरा ही बचा है।” मंत्री की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पटवारी के प्रवक्ता के के मिश्रा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि भाजपा ने आखिरकार सच्चाई स्वीकार कर ली है।

मिश्रा ने कहा, “आखिरकार भाजपा नेताओं ने स्वीकार कर लिया कि कांग्रेस के दलबदलू नेता कचरा हैं। मंत्री ने विभिन्न श्रेणियों के लिए तीन कूड़ेदान भी परिभाषित किए। अब कचरे को यह तय करना है कि वह किस कूड़ेदान में जाना चाहते हैं।”

इस बीच, एक अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता और मध्यप्रदेश के सबसे वरिष्ठ विधायक गोपाल भार्गव ने दलबदलुओं को जामुन बताया। भार्गव ने संवाददाताओं से कहा, “कांग्रेस के जो लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं वे पके हुए जामुन की तरह हैं, जो पेड़ हिलने पर गिर जाते हैं।”

राज्य भाजपा के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि उनकी पार्टी में शामिल होने वाले सभी मूल्यवान कार्यकर्ता और नेता हैं जो पार्टी और प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों में विश्वास करते थे।

चतुर्वेदी ने कहा “जो लोग भाजपा में शामिल हुए, उन्हें कांग्रेस द्वारा अपमानित किया जा रहा था। कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि जो लोग बेकार थे, वे पार्टी छोड़ रहे हैं। कांग्रेस ने ऐसे नेताओं को स्वार्थी, धोखेबाज, कचरा बताया और कहा कि वे दबाव में पार्टी छोड़ रहे हैं। जो लोग भाजपा में शामिल हुए, वे पार्टी के लिए मूल्यवान हैं। वे हमारे परिवार का हिस्सा हैं।”

–एजेंसी इनपुट के साथ