मध्य प्रदेश

Published: Oct 13, 2020 12:17 AM IST

मध्यप्रदेश उपचुनावकांग्रेस ने भाजपा पर लगाया आचार संहिता उल्लंघन का आरोप, चुनाव आयोग से 14 मंत्रियों को हटाने की मांग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भोपाल: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में होने वाले उप चुनाव (By-Poll Election) में कांग्रेस ने भाजपा (BJP) पर आचार संहिता (Model Code Of Conduct) उल्लंघन का आरोप लगाया है. सोमवार को मध्यप्रदेश कांग्रेस (MP Congress) ने चुनाव आयोग (Election Commission) को पत्र लिख कर 14 मंत्रियों को उनके पद से हटाने की मांग की है. 

कांग्रेस ने अपने पत्र में कहा, “प्रदेश में होने वाले उपचुनावों होने वाले हैं, जिसके लिए आचार संहिता लगी हुई है. लेकिन इस दौरान कांग्रेस छोड़ भाजपा में गए विधायक जिन्हे सरकार में मंत्री बनाया है वह अपने क्षेत्रों में आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं. इसी के साथ मंत्री पद दुरूपयोग करते हुए जनता को झूठे प्रलोभन देकर और घोषणएं कर भाजपा के पक्ष में मतदान करने को कह रहे हैं.”

कांग्रेस ने कहा, “यह 14 लोग जो विधायक नहीं है, लेकिन जनता के सामने खुद को मंत्री बताकर प्रचार कर रहे और सरकारी मशीनरी का उपयोग कर अधिकारियों के माध्यम से अपना प्रचार कर रहें हैं. अंतः तत्काल प्रभाव से 14 लोगों को मंत्री पद से हटाया जाए, जिससे चुनाव में मतदाता को प्रभावित ना कर सके और निष्पक्ष चुनाव हो सके.”

इन नेताओं को हटाने की मांग: 

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश विधानसभा की 28 सीटों पर उप चुनाव होने वाला है. जिसके लिए 3 नवंबर को मतदान होना है. वहीं 11 नवंबर को नतीजे आने वाले हैं. उपचुनाव में जीत के लिए भाजपा और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. भाजपा जहां अपनी सरकार को टिकाए रखने की कोशिश में लगी हैं. वहीं कांग्रेस एक बार जीत कर सत्ता में पहुँचाने में लगी है. 

गौरतलब है कि मार्च में ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में छह मंत्रियों समेत 22 विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था. जिसके वजह से कमलनाथ सरकार गिर गई थी. कुछ दिनों बाद सभी विधायक भाजपा में शामिल हो गए थे.