मध्य प्रदेश

Published: Dec 28, 2023 12:43 AM IST

MP Guna AccidentMP के गुना में दर्दनाक हादसा, डंपर ने बस को मारी टक्कर; जिंदा जले 12 यात्री

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

गुना: मध्यप्रदेश के गुना में यात्री बस में आग लगने से 10 लोग जिंदा जल गए। जबकि 15 लोग बुरी तरह से झुलस गए गए। जिन्हें जिला अस्पताल भेजा गया है। हादसा बुधवार रात करीब 8 बजे हुआ। बस गुना से आरोन तरफ जा रही थी। तभी एक डंपर से बस की टक्कर हो गई। टक्कर लगते ही बस पलट गई और उसमें आग लग गई।काफी मशक्कत के बाद इस 32 सीटर बस में लगी आग पर काबू पा लिया गया है।

डंपर ने बस को मारी टक्कर

हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी पहुंच गए और फंसे लोगों को निकाला। मौके पर एसडीईआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंची। बजरंगगढ़ थाने के आरक्षक मुकेश धाकड़ ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक डंपर से टकराने के बाद बस पलट गई और उसमें आग लग गई। घटना के बाद मौके पर आसपास के लोग जमा हो गए और सड़क पर जाम की स्थिति बन गई। पुलिसकर्मी बाद में जाम को खुलवाया। 

रोज की तरह 32 सीटर सिकरवार बस बुधवार रात करीब आठ बजे गुना से आरोन के लिए रवाना हुई। बस जिला मुख्यालय से करीब सात किमी दूर घूम घाटी पहुंची ही थी कि एक डंपर ने टक्कर मार दी। इसके बाद बस घाटी से टकराई और आग लग गई। घटना की खबर मिलते ही कलेक्टर तरुण राठी और एसपी विजय खत्री घटनास्थल पहुंचे और घायलों को एंबुलेंस और अन्य वाहनों से जिला अस्पताल पहुंचाया।

मुख्यमंत्री ने दिए जांच के आदेश

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। घटना की सभी बिंदुओं पर जांच कराई जाएगी। साथ ही जिला प्रशासन को मृतकों के परिवार को 4-4 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता देने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम ने कहा कि इस हृदय विदारक दुर्घटना में असमय मृत्यु को प्राप्त हुए दिवंगतों के परिजनों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। दुःख की इस विकट परिस्थिति में प्रदेश सरकार पीड़ित परिवारों के साथ खड़ी है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बस हादसे पर जताया दुख 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी बस हादसे पर दुख जताया है।  सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक संदेश में, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस घटना को “दर्दनाक” बताया। उन्होंने कहा, “घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद मैंने कलेक्टर और एसपी (पुलिस अधीक्षक) से बात की और उन्हें राहत एवं बचाव अभियान शुरू करने का निर्देश दिया।”

बीमा की अवधि हो गई थी समाप्त

बस का फिटनेस सर्टिफिकेट 17 फरवरी, 2022 तक का ही था। बीमा 30 अप्रैल, 2021 को समाप्त हो गया था। अधिकारियों का कहना है कि टीमें पड़ताल में जुटी हुई हैं। पूरी तरह से जांच करने के बाद ही सामने आ पाएगा कि कितने लोग बस में सवार थे और कितने की जलने से मौत हुई है। आग लगने के बाद कई यात्री बस से बाहर कूद गए और उन्होंने फोन करके पुलिस को सूचना दी। कई यात्रियों ने बस के दरवाजे, खिड़की से कूदकर अपनी जान बचाई। सूचना मिलने के बाद पुलिस और प्रशासन का बचाव दल मौके पर पहुंचा और घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया है।