मध्य प्रदेश

Published: Nov 12, 2021 03:24 PM IST

Sunrise Over Ayodhyaराज्य गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के बड़े बोल, बोलें- मप्र सरकार खुर्शीद की विवादास्पद किताब पर लगाएगी प्रतिबंध

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) की किताब पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। इस किताब में उन्होंने कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोको हराम जैसे कट्टरपंथी जिहादी समूहों से की है। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (State Home Minister Narottam Mishra) ने शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘‘हम किताब पर कानूनी विशेषज्ञों की राय लेंगे और मध्य प्रदेश में इसे प्रतिबंधित कराएंगे।” उन्होंने अयोध्या फैसले पर किताब ‘‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आवर टाइम्स” को लेकर खुर्शीद पर निशाना साधा। इस किताब का विमोचन बुधवार को किया गया।  

मिश्रा ने पुस्तक की विवादास्पद सामग्री को लेकर खुर्शीद की आलोचना की और पूर्व केंद्रीय मंत्री पर हिंदुत्व को निशाना बनाने और बहुसंख्यक समुदाय को विभाजित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘‘ ये लोग हिंदुत्व को निशाना बनाने और हिंदुओं को जाति के आधार पर बांटने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। ‘‘भारत तेरे टुकड़े होंगे, इंशाअल्लाह”, के बाद राहुल गांधी वहां (उस रास्ते पर) सबसे पहले गए । अब सलमान खुर्शीद उसी विचार को आगे बढ़ा रहे हैं।”   

मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस नेता कमलनाथ ने पहले कहा था कि यह ‘‘महान भारत” नहीं बल्कि ‘‘ बदनाम भारत” (कोरोना वायरस महामारी के संदर्भ में) है, और अब उनकी पार्टी के सहयोगी खुर्शीद उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। खुर्शीद ने अपनी पुस्तक में कथित तौर पर लिखा है कि साधु व संतों के लिए जाने जाने वाले सनातन धर्म और खालिस हिंदूवाद (क्लासिकल हिन्दुइज्म) को हिंदुत्व के एक असभ्य रूप द्वारा एक तरफ धकेला जा रहा है, सभी मानदंडों पर यह राजनीतिक संस्करण हाल के वर्षों के आईएसआईएस और बोको हरम जैसे समूहों के जिहादी इस्लाम के जैसा है। (एजेंसी)