मध्य प्रदेश

Published: Jan 12, 2024 09:59 AM IST

Indore Newsमालदीव से इंदौर लौटी महिला कोरोना वायरस के JN.1 उपस्वरूप से संक्रमित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

इंदौर: इंदौर (Indore News) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के जेएन.1 (JN.1) उप स्वरूप ने दस्तक दे दी है। (Maldives) मालदीव से इंदौर लौटी 33 वर्षीय महिला इस उपस्वरूप से संक्रमित हुई थी, हालांकि इलाज के बाद वह स्वस्थ हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

समेकित रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) की जिला इकाई के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि भोपाल के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) से पूर्ण जीनोम अनुक्रमण की जांच रिपोर्ट में पुष्टि हुई कि महिला कोरोना वायरस के जेएन.1 उपस्वरूप से संक्रमित थी।   

 

उन्होंने बताया कि महिला में 13 दिसंबर को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी और उसके बाद वह घर पर ही पृथक-वास में थी। वह पिछले महीने ही स्वस्थ हो गई थी।  आईडीएसपी अधिकारी ने बताया कि महिला वायरस के किस स्वरूप से संक्रमित है, यह पता लाने के लिए नमूने भोपाल के एम्स भेजे गए थे।     

मालाकार ने बताया कि इंदौर जिले में फिलहाल कोविड-19 के नौ मरीजों का इलाज किया जा रहा है जिनमें से सात लोग घर में पृथक-वास में हैं, जबकि दो अन्य व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हैं। (एजेंसी)