अहमदनगर

Published: Jun 20, 2021 04:27 PM IST

FIR दर्ज गुड़ फैक्ट्री में जबरन काम कराए जा रहे मध्य प्रदेश के 6 नाबालिगों की रिहाई, मालिक के खिलाफ मामला दर्ज

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अहमदनगर. जिला बाल श्रम कार्रवाई बल के एक समूह ने एनजीओ (NGO) ‘चाइल्ड लाइन’ (Child Line) की मदद से श्रीगोंदा तालुका के वांगदारी इलाके में गुड़ कारखाने में खतरनाक परिस्थितियों में काम कर रहे मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बुरहानपुर के 6 बाल मजदूरों (Child Laborers) को बचाया। अब इन छह बच्चों को बाल सुधारगृह में भेज दिया गया है। ये सभी बच्चे 16 से 18 साल की उम्र के हैं और पिछले डेढ़ साल से गुड़ की एक फैक्ट्री में काम कर रहे हैं। श्रीगोंदा पुलिस ने किशोर श्रमिक (निषेध एवं नियमन) अधिनियम, 1986 की धारा 3 के तहत ‘अनिश गुड़ उद्योग’ के मालिक बापू ज्ञानदेव महरनोर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इस संबंध में सरकारी श्रम अधिकारी तुषार गोपाल बोरसे ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में चाइल्ड लाइन संगठन के कार्यकर्ताओं ने नगर के चाइल्ड लाइन संगठन को इस संबंध में सूचित किया था। नगर में चाइल्ड लाइन के केंद्र समन्वयक महेश सूर्यवंशी ने जिला बाल संरक्षण अधिकारी वैभव देशमुख और श्रम उपायुक्त यास्मीन शेख की सहायक उपायुक्त यास्मीन शेख से संपर्क कर लिखित जानकारी दी। इसके बाद तत्काल जिला बाल श्रम कार्रवाई बल की बैठक हुई। बैठक के दौरान अनीश गुड़ उद्योग पर छापा मारने की योजना बनाई गई। श्रीगोंदा पुलिस की मदद से ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। वहां कुल 6 बच्चे मिले।

सभी बच्चे मध्य प्रदेश के

यह सभी बच्चे मध्य प्रदेश के हैं। इन बच्चों को नगर के बालकल्याण समिति के अध्यक्ष हनीफ शेख के सामने पेश किया। समिति ने बच्चों के मेडिकल और कोरोना परीक्षण के आदेश दिए और उन्हें अस्थायी रूप से सरकारी बालगृह में रखा गया है। इन बच्चों के पास कोई आयु सत्यापन दस्तावेज उपलब्ध नहीं था। इसलिए उसकी उम्र का सत्यापन जिला सर्जन द्वारा किया गया। मेडिकल जांच में पता चला कि बच्चे नाबालिग हैं।

ऑपरेशन में ये लोग रहे शामिल

बालकल्याण समिति के अध्यक्ष शेख, सदस्य एड. भाग्यश्री जरंडीकर व प्रवीण मुत्याल ने सहायक कर्मचारी उपायुक्त शेख द्वारा श्रीगोंदा पुलिस को किशोर श्रम अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने का सुझाव दिया। कांस्टेबल संतोष फलके आगे की जांच कर रहे हैं। इस ऑपरेशन में चाइल्ड लाइन के सदस्य शाहिद शेख, पुलिस निरीक्षक रामराव ढिकाले, कांस्टेबल गोकुल पिंगले और होमगार्ड के जवान संतोष जगताप ने हिस्सा लिया।