अहमदनगर

Published: Jul 08, 2020 08:10 PM IST

जीवनदान17 महिने के कैन्सर पीड़ित बालक का सफल ऑपरेशन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अहमदनगर. बीड जिले के निवासी दिहाडी मजदूर परिवार के 17 महिने के छोटे बालक पर अहमदनगर के डॉ. गरूड कैन्सर हॉस्पिटल ने एक कठिन और काफी पेचिदा कैन्सर का ऑपरेशन करने में सफलता हासिल की है. अस्पताल के संचालक डॉ. प्रकाश गरूड, डॉ. पद्मजा गरूड समेत अस्पताल की टीम नें यह आपरेशन किया.

बीड जिले के गेवराई तहसील के देठण गांव के साई चरण वाल्मीक उमाप  नामक 17 महीने के बच्चे के पेट में लगातार दर्द होता था. अनेक प्रकार के इलाज करने के बावजूद उसे राहत नहीं मिली. आखिर में साई चरण के परिजनों ने उसे अहमदनगर में डॉ. प्रकाश गरूड के अस्पताल में दाखिल किया था. 

जांच के बाद किया गया आपरेशन

पूरी चिकित्सा करने के उपरांत डॉ. गरूड ने मरीज के परिजनों को तुरंत आपरेशन करने की आवश्यकता स्पष्ट की. अस्पताल में डॉ. प्रकाश गरूड, डॉ. पद्मजा गरूड, बालरोग एनेस्थेशिया विशेषज्ञ डॉ. ललित जोशी, डॉ. निसार सैयद आदि की टीम ने नेफ्रोब्लास्टोमा नामक कठिन आपरेशन सफलता से करते हुए बच्चे के पेट से 2 किलो वजन का गोला बाहर निकाला. आपरेशन के बाद बच्चे की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है. आपरेशन के बाद केमोथेरेपी, रेडियो थैरेपी भी की जा रही है. कैन्सर जैसी बीमारी से बच्चे को जीवनदान मिलने पर आंसूभरी आंखों से बच्चे के परिजनों ने डॉ. प्रकाश गरूड समेत पूरी टीम का सत्कार किया. डॉ. गरूड अस्पताल में कैन्सर के सभी प्रकार के इलाज किए जाते है. राज्य सरकार की महात्मा फुले जन आरोग्य योजना के तहत भी गरीब लोगों को नि:शुल्क उपचार किए जाते है. यह जानकारी डॉ. प्रकाश गरूड ने दी.