अकोला

Published: Mar 05, 2024 01:55 AM IST

Lok AdalatAkola News: राष्ट्रीय लोक अदालत में 7595 मामले निपटाए, 14.75 करोड़ रुपये का सेटलमेंट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

अकोला. जिले की सभी न्यायालयों में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में 7,595 मामलों का निस्तारण किया गया और 14,75,16,194 रुपये का सेटलमेंट किया गया. राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश आर.एस. तिवारी के मार्गदर्शन में सभी सिविल एवं फौजदारी न्यायालयों के साथ-साथ श्रम न्यायालयों, सहकारी न्यायालयों, कुटुंब न्यायालयों, औद्योगिक अदालतों और जिला उपभोक्ता शिकायत आयोगों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया.

जिसमें लंबित मामलों में से कुल 10,733 मामलों को निपटारे के लिए रखा गया था. इनमें से 1,680 लंबित और 5,915 प्री-लिटिगेशन मामलों का निपटारा किया गया. इस तरह कुल 7,595 ऐसे मामलों का निपटारा किया गया है.

मुख्य रूप से दीवानी, आपराधिक, वैवाहिक विवादों के रूप में, साथ ही मोटर वाहन दुर्घटना मामले और धारा 138 एनआई अधिनियम और ग्राम पंचायत, घर का किराया, पानी का टैक्स और महावितरण तथा बैंकों के पूर्व-मुकदमेबाजी मामलों का निपटारा किया गया, यह जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव योगेश पैठणकर ने दी है.

सफलतार्थ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अधीक्षक वी.डी. उबाले, संजय रामटेके, राजेश देशमुख, हरीश इंगले, शाहबाज खान ने प्रयास किए. इसे अकोला बार एसोसिएशन, साथ ही पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जिलाधिकारी कार्यालय तथा जिला परिषद का भी सहयोग मिला.