अकोला

Published: May 14, 2023 11:51 PM IST

Akola Violenceसोशल मीडिया पर विवादास्पद पोस्ट वायरल; देर रात आगजनी, पथराव, एक व्यक्ति की मौत, 8 घायल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अकोला. सोशल मीडिया पर विवादास्पद पोस्ट वायरल होने के बाद शनिवार की रात 11 बजे के बाद शहर के कुछ क्षेत्रों में अचानक स्थिति बिगड़ गयी. पुराना शहर के जयहिंद चौक, श्री राजराजेश्वर मंदिर के आस पास का क्षेत्र, छत्रपति शिवाजी नगर, अक्कलकोट, गाड़गे नगर क्षेत्र में गुटीय संघर्ष के कारण इतना पथराव हुआ कि सड़कों पर ईंट, पत्थर फैले हुए थे. इस कारण करीब 20 से अधिक मोटरसाइकिलों, ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टर के साथ साथ कई कारों का भी भारी नुकसान हुआ है. कुछ वाहन जलाए भी गए हैं.

पथराव में पुराना शहर के विलास गायकवाड़ नामक व्यक्ति की मौत हो गयी है. इसी तरह 8 लोगों के घायल होने के समाचार है. इसी तरह शैला नामक एक महिला पुलिस कर्मी के घायल होने की भी जानकारी है. परिस्थिति को बिगड़ती हुई देखकर जिलाधिकारी नीमा अरोरा ने शहर के सिटी कोतवाली, रामदासपेठ, पुराना शहर तथा डाबकी रोड पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आनेवाले क्षेत्रों में कर्फ्यू के आदेश दिए हैं. 14 मई से अगले आदेश तक यह कर्फ्यू उपरोक्त चारों पुलिस थानों के अंतर्गत आनेवाले क्षेत्रों में जारी रहेगा. प्राप्त जानकारी के अनुसार इन मामलों में पुलिस ने 28 लोगों को हिरासत में लिया है.

पुलिस द्वारा समाज कंटकों की खोज लगातार जारी है. रविवार को पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे के मार्गदर्शन में तगड़ा पुलिस बंदोबस्त लगाकर स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया है. अमरावती से एक एसआरपी की कंपनी भी यहां पहुंच गयी है. सभी जगह पुलिस द्वारा नाकाबंदी की गयी है. पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मोनिका राउत के मार्गदर्शन में एलसीबी के निरीक्षक संतोष महल्ले और अन्य सभी पुलिस अधिकारी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.

सभी लोग शांति बनाए रखें: जिलाधिकारी नीमा अरोरा

जिलाधिकारी नीमा अरोरा ने कहा कि, चार पुलिस स्टेशनों में आनेवाले क्षेत्रों में फिलहाल कर्फ्यू लगाया गया है. उन्होंने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है तथा सभी लोगों का काम है कि वे पूरी तरह से शांति बनाए रखें.

गिरीश महाजन यहां पहुंचे

उप मुख्यमंत्री तथा पालक मंत्री देवेंद्र फडणवीस के प्रतिनिधि के रूप में जल संपदा मंत्री गिरीश महाजन यहां पहुंचे तथा घटना स्थल पर जाकर जायजा लिया, उन्होंने अधिकारियों से भी विस्तार पूर्वक बातचीत की और आवश्यक निर्देश भी दिए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निधि से मृतक के परिवार को 4 लाख रू. दिए जाएंगे. उन्होंने राकां विधायक अमोल मिटकरी को सलाह दी कि इस तरह की परिस्थिति में वे कम से कम राजनीतिक बयानबाजी न करें. इस अवसर पर विधायक रणधीर सावरकर, विधायक गोवर्धन शर्मा, विधायक वसंत खंडेलवाल भी उपस्थित थे. मृतक के परिजनों को 1 लाख रू. भाजपा की तरफ से देने की जानकारी विधायक सावरकर ने दी इसी तरह श्री रामनवमी सेवा समिति की ओर से 51 हजार रू. देने की जानकारी विधायक शर्मा द्वारा दी गयी है. 

स्थिति नियंत्रण में, दोषियों को बख्सा नहीं जाएगा: पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे

पूछने पर पुलिस अधीक्षक संदीप घुगे ने बताया कि, शनिवार की देर रात स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए पुलिस ने प्लास्टिक बुलेट का उपयोग किया था आंसू गैस छोड़ी गयी थी. उन्होंने बताया कि पथराव में एक व्यक्ति की मौत हुई है. 8 लोग घायल हुए हैं और पुलिस ने 28 लोगों को हिरासत में लिया है. उन्होंने कहा कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि, दोषियों को बख्सा नहीं जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील है कि शांति बनाए रखें.

शांति समिति की बैठक

पुराना शहर क्षेत्र में शांति समिति की बैठक हुई जिसमें विधायक रणधीर सावरकर, विधायक गोवर्धन शर्मा, विधायक नितिन देशमुख, विधायक अमोल मिटकरी, भाजपा के महानगराध्यक्ष विजय अग्रवाल इसी तरह जिलाधिकारी नीमा अरोरा, नागपुर से यहां आए विशेष पुलिस महानिरीक्षक छेरिंग दोरजे, अमरावती के पुलिस अधिकारी राकेश कलासागर, पूर्व पार्षद सिद्धार्थ शर्मा, साजिद खान पठान, राजेश मिश्रा के साथ साथ शांति समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे. सभी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. 

वरिष्ठ विधायक शर्मा की पुलिस विभाग के प्रति नाराजी

शहर के वरिष्ठ विधायक गोवर्धन शर्मा ने बातचीत के दौरान पुलिस अधीक्षक तथा पुराना शहर के पुलिस निरीक्षक की कार्यप्रणाली को लेकर गहरी नाराजी प्रकट की है. उन्होंने कहा कि, शहर में शनिवार की देर रात जब स्थिति बिगड़ी तब पुलिस ने जितनी जल्दी एक्शन लेनी चाहिए थी उतनी तेजी से एक्शन नहीं ली गयी. उन्होंने कहा कि इन सभी बातों से उन्होंने उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को अवगत करा दिया है.