अकोला

Published: Oct 19, 2021 09:49 PM IST

Weatherमौसम में हुए परिवर्तन से अनेक क्षेत्रों में बीमारियां फैली, कभी गर्मी तो कभी पड़ रही है ठंड

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अकोला. पिछले तीन दिनों पहले तक लगातार बारिश शुरू थी. उसके बाद अब मौसम खुल गया है. तेज धूप निकली है. इसके पूर्व लोग भीषण गर्मी और उमस से परेशान थे. मौसम में परिवर्तन के कारण तरह तरह की बीमारियां फैलती हुई दिखाई दे रही हैं. अनेक क्षेत्रों में सर्दी, खांसी के रोगी दिखाई दे रहे हैं. यह स्थिति शहर के साथ साथ जिले के कई क्षेत्रों की भी है. सरकारी अस्पतालों के साथ साथ निजी अस्पतालों में भी काफी भीड़ दिखाई दे रही है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार जीएमसी में तथा सर्वोपचार अस्पताल में निमोनिया के रोगी भी आ रहे हैं. ऐसे रोगियों की कोरोना की जांच भी की जा रही है. इसी तरह बुखार के रोगी भी दिखाई दे रहे हैं. बड़े लोगों के साथ साथ बच्चे भी बीमार दिखाई दे रहे हैं. सभी का ध्यान देना जरूरी -डा.आशीष पनपालिया इस बारे में स्थानीय फिजीशियन डा.आशीष पनपालिया से बात करने पर उन्होंने बताया कि यह बात सही है कि मौसम में परिवर्तन के कारण कुछ बीमारियां बढ़ी हैं.

सर्दी, खांसी तथा बुखार के रोगियों में वृद्धि हुई है. लेकिन खतरे की कोई बात नहीं है. सभी लोगों द्वारा ध्यान दिया जाना जरूरी है. उन्होंने बताया कि जहां तक हो सकें पानी को उबाल कर ठंडा कर के पियें, जहां तक हो सकें दोनों समय गर्म भोजन करें. इन बातों की ओर विशेष ध्यान देना जरूरी है. इसी प्रकार होटलों में रखे खुले पदार्थों का सेवन न करें, इसी प्रकार सब्जियों को अच्छी तरह से धोए बिना उपयोग न करें, इस ओर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है. तले हुए और मसालेदार पदार्थ न खाएं.

प्रयास करे कि घर का बना हुआ भोजन ही करें, इसी प्रकार सर्दी, खांसी, बुखार आदि किसी भी प्रकार की तकलीफ होने पर अपने डाक्टर की सलाह लें और डाक्टर की सलाह से ही दवाएं लें. अपने मन से दवा न लें. इसी तरह बुखार, सर्दी, खांसी होने पर डाक्टर की सलाह से कोरोना टेस्ट करवाएं. मास्क लगाए बिना घर से बाहर न निकलें, कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा दी गयी सूचनाओं का पालन करें, सोशल डिस्टेन्सिंग रखें और दिन में कई बार साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोएं.