अकोला

Published: Jan 21, 2021 10:57 PM IST

अकोलाबर्ड फ्लू नहीं है, घबराए नहीं, पशुसंवर्धन विभाग का आहवान

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

अकोला. जिले की बालापुर और बार्शीटाकली तहसीलों में पक्षियों के मरने की घटना का बर्ड फ्लू से कोई संबंध नही है. इसलिए घबराए नहीं. यह आहवान पशु संवर्धन विभाग द्वारा किया गया है. बालापुर तहसील में वाडेगांव के पास 41 तथा गोदाम के पास एक इस तरह 42 पक्षी मृत अवस्था में पाए गए. पशुसंवर्धन विभाग के उपायुक्त डा. तुषार बावणे ने घटनास्थल पर भेंट दी. तथा मृत पक्षियों के नमूने प्रयोग शाला भेजे गए. यह जानकारी डा. बावणे ने बातचीत के दौरान दी. इसी तरह बार्शीटाकली तहसील के ग्राम पिंपलगांव चांभारे के किसान के घर में 70 मुर्गियां अज्ञात रोग के कारण मरने की जानकारी है.

इसी तरह पिछले सप्ताह अकोट तहसील के दहिगांव गावंडे में 2 कौवे तथा घुसर के पास चिंचोले गांव में 2 मुर्गियां, अकोट के जंगल में 2 तोते फिर जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के निवास के पास और मुर्तिजापुर में कुछ पक्षी मरे हुए पाए गए थे. जिलाधिकारी जीतेंद्र पापलकर ने पशुसंवर्धन विभाग को सतर्कता के आदेश दिए थे. उस अनुसार डा. बावणे तथा उनके दल ने पक्षियों के नमूने रोग अन्वेषण विभाग पुणे द्वारा राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्था भोपाल मप्र भेजे गए हैं. जब तक रिपोर्ट नही आती तब तक तालाब के 10 किमी का क्षेत्र सतर्क क्षेत्र घोषित किया गया है.

चांचोडी का सतर्क आदेश रद्द

ग्राम चांचोडी में डा. चिकटे के फार्म हाऊस में 2 मुर्गियों की मौत हो गई थी. जिनके नमूने भोपाल भेजे गए थे. प्रयोग शाला से इन मुर्गियों की रिपोर्ट निल आई है. इसलिए यहां का सतर्क आदेश रद्द किया गया है.

नियंत्रण के लिए जिला स्तरीय वार रुम

बर्ड फ्लू के संसर्ग की स्थिति पर नियंत्रण रखने के लिए वार रुम तैयार किया गया है. यह जानकारी डा. बावणे ने दी है. इस वार रुम में रोज पशुधन विकास अधिकारी, सहायक पशुधन विकास अधिकारी, पशुधन पर्यवेक्षक आदि उपस्थित रहेंगे.   

बर्ड फ्लू की दहशत, चिकन के दाम घटे

बर्ड फ्लू की दहशत के कारण चिकन के दाम 240 रू. किलो से घटकर 160 रू. किलो पर पहुंच गए हैं. यह जानकारी एक चिकन विक्रेता ने दी है.