अकोला

Published: Feb 19, 2023 09:41 PM IST

Chhatrapati Shivaji Jayantiजय शिवराय के नारों से गूंजा शहर, विभिन्न स्थानों पर उत्साह के साथ मनाई गई छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अकोला. शहर में छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती उत्साह के साथ मनाई गई. इस उपलक्ष्य में विभिन्न स्थानों पर धार्मिक, सामाजिक एवं राष्ट्रीय कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. जिसमें नागरिकों ने उत्साह के साथ भाग लिया. 

रविवार को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के अवसर पर सार्वजनिक शिव जयंती उत्सव समिति की ओर से महानगर में विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया. छत्रपति शिवाजी महाराज की जय के नारों ने इस समय पूरा शहर गूंजा. इस शोभायात्रा में सैकड़ों की संख्या में महिला-पुरुष शामिल हुए. यह शोभायात्रा डा.बाबासाहब आम्बेडकर ओपन थियेटर से शुरू हुई. शिव छत्रपति की पालकी, सिर पर लाल पगड़ी बांधी महिलाओं के साथ साथ तीन घोड़ों पर सवार छत्रपति शिवराय की वेशभूषा में युवक और मां जिजाउ की झांकी ने सभी का मन मोह लिया था.

इस विशाल शोभायात्रा की शुरुआत आतिशबाजी, पटाखों और ढोल नगाड़ों की आवाज के साथ हुई. इसमें महात्मा फुले की झांकी, संत तुकाराम व शिवाजी भेंट, माता जीजाऊ की झांकी सहित पांडुरंग भिरड़ कान्वेंट के विद्यार्थियों द्वारा की गई शिवचरित्र नाटिका भी लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही थी. शोभायात्रा का समापन शिवाजी पार्क पर किया गया.

इस मौके पर पूर्व महापौर विजय अग्रवाल, किशोर मांगटे सहित कई संस्थाओं व गणमान्य लोगों ने इस शोभायात्रा का स्वागत किया. प्रातः शिवाजी पार्क क्षेत्र में उत्सव समिति द्वारा शिवाजी महाराज का जन्मोत्सव मनाया गया. इस समारोह में समिति के अध्यक्ष पवन महल्ले, सचिव चंद्रकांत झटाले, निरंजन पावसाले, सुषमा कावरे, देवश्री ठाकरे, नयना देशमुख सहित पदाधिकारी व शिवप्रेमी उपस्थित थे.