अमरावती

Published: May 31, 2020 10:30 PM IST

बीज-खादअधिक दामों पर बेचने पर होगी कार्रवाई, कृषि विकास अधिकारी ने जारी किए आदेश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अमरावती. खरीफ बुआई के लिए किसान अब खेतों की मशागत में जुटे हुए हैं. वहीं दूसरी ओर कृषि केंद्रों ने भी खाद बीज किसानों के लिए उपलब्ध कराए हैं. लॉकडाउन का फायदा लेकर यदि किसानों को लाइसेंसधारी दूकानदार व्दारा यदि बीज व खाद अधिक दामों पर बेचा जाता है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जिला परिषद कृषि विकास अधिकारी कुरबान तलवी ने दिए हैं.

बढ़ए रु. 1 व कम किए 25 पैसे
गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष खाद बीज के दाम कुछ पैमाने पर कम हुए हैं, लेकिन 6 माह पूर्व बीज खाद के दामों में 30 प्रतिशत की वृध्दि की गई, लेकिन हाल ही में केवल 5 प्रतिशत ही कम किए गए है. इसलिए विक्रेताओं ने भी खरीदी करते समय उत्पादकों का नाम, प्लाट नंबर, उत्पादन तिथि, विक्रेता की रसीद लेकर ही खाद खरीदना चाहिए. इतना ही नहीं तो खरीदी करने अथवा शुल्क में बढ़ोतरी होती है तो नजदीकी तहसील कृषि अधिकारी, पंचायत समिति, कृषि अधिकारी कृषि पर्यवेक्षक से संपर्क करने का आह्वान किया है.

किसान अपने अधिकार समझे
किसानों ने खाद-बीज खरीदते समय रसीद लेना बहुत जरूरी है, जिससे किसी भी तरह का नुकसान होता है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करने में विभाग को आसानी होती है.-कुरबान तलवी, कृषि विकास अधिकारी