अमरावती

Published: Jun 26, 2022 11:22 PM IST

Fraudबडनेरा स्टेशन पर डुप्लीकेट टीसी गिरफ्तार, रसीद बुक समेत नकद जब्त

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अमरावती. यात्रियों के टिकट चेक कर पैसे वसूलने वाले एक डुप्लीकेट टीसी को बडनेरा रेलवे पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार किया. आरोपी राज भैयालाल मालवीय (32, पांच बंगला, जुनी वस्ती, राठी नगर, बडनेरा) है. रेलवे पुलिस ने उसके पास से रसीद बुक, नकद और अन्य सामग्री मिलाकर कुल 12,130 रुपये  का माल जब्त किया है.

डुप्लीकेट रसीद देकर पैसे ऐठे

26 जून को सुबह 4.10 बजे बडनेरा रेलवे स्टेशन पर रेलवे कांस्टेबल नितेश प्रकाश शाहकर ड्यूटी पर थे. इस बीच ट्रेन 12656 नवजीवन एक्सप्रेस बडनेरा रेलवे स्टेशन पहुंची. नवजीवन एक्सप्रेस के रवाना होने के कुछ देर बाद ही ट्रेन को रोकने के लिए एसीपी का हॉर्न बजा. तो पुलिस आरक्षक शाहकर गार्ड की तरफ दौड़े. उसी समय शाहकार को रेलवे के जनरल कोच खडे टीसी अनूप सुरेश गायगोले ने कहा कि, एक व्यक्ति ने टीसी जैसे कपड़े पहने हैं. यह एक डुप्लीकेट टीसी दिख रहा है.

पिछले कुछ दिनों से हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को संदेश मिल रहे हैं कि डुप्लीकेट टीसी यात्रियों को रसीद से भुगतान किया जा रहा है. इस सूचना के आधार पर पुलिस हवालदार शाहकार ने जनरल कोच से अज्ञात टीसी को नीचे उतारा. उसी समय उनके साथी पुलिस कांस्टेबल नागरे भी वहां पहुंचे अज्ञात टीसी से पूछताछ की तो उसने अपना नाम राज भैयालाल मालवीय (32) बताया. उसके गले में एक नीला रिबन और एक काले रंग का लेटर बैग था. शाहकर और उनके सहयोगियों ने राज मालवीय पर संदेह जताया.

जब उन्होंने उसकी जांच की, तो उन्हें एक लाल और सफेद रसीद बुक और कुछ पैसे मिले. जब उन्होंने मालवीय से आईकार्ड के बारे में पूछा तो उनके पास आइकार्ड नहीं था. उसके गले में केवल एक नीली रिबन लिपटी हुई थी, तो जब पुलिस ने उससे पूछताछ की तो उसने कहा, ”मैं फर्जी टीसी हूं.’ जिसके बाद राज मालवीय यात्रियों को फर्जी रसीद देकर पैसे ऐठने की बात उजागर हुई. आगे की कार्रवाई के लिए राज मालवीय को बडनेरा स्थित आरपीएफ स्टेशन ले जाया गया.

29 यात्रियों से वसूला जुर्माना

पुलिस कांस्टेबल शाहकार ने राज मालवीय को एएसआई बी.एम. पवार के सामने पेश होने के बाद पवार ने मालवीय से पूछताछ की. उस समय मालवीय के पास बैग में रसीद बुक मिली. साथ ही उसमें चार छोटे कार्बन और 29 रसीदें बनी थीं. इसलिए देखा गया कि इस डुप्लीकेट टीसी ने यात्रियों की रसीदें फाड़ कर जुर्माना वसूल किया है. इसी तरह मालवीय के पास एक काले बैग में राज गारमेंट्स नाम का एसबीआई एटीएम कार्ड, राज भैयालाल मालवीय नाम का वोटिंग कार्ड, कोविड 19 का सर्टिफिकेट, नगद और मोबाई जब्त किया गया.

आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज

पुलिस ने राज मालवीय को डुप्लीकेट टीसी बनाने के आरोप में दंड संहिता की धारा 170, 170, 419, 465 और 471 के तहत गिरफ्तार किया है. पुलिस अधीक्षक एम राजकुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैशाली शिंदे, उपविभागीय पुलिस पदाधिकारी अनंत तारगे के मार्गदर्शन में प्रभारी अधिकारी अजीत सिंह राजपूत, एपीआई हर्षल चापले, पीएसआई राजेश वरठे, एएसआई प्रदीप गडवे, कांस्टेबल प्रसन्नजीत कुर्वे और सागर पेठे ने कार्रवाई की. आगे की जांच पीएसआई राजेश वरठे कर रहे हैं.