अमरावती

Published: Nov 08, 2022 12:16 AM IST

Irrigationअंतत: सिंचाई के लिए किसानों को मिला पानी, पूर्व मंत्री एड. यशोमति के आंदोलन का असर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

अमरावती. किसानों की फसल को पानी मिलने जिले की पूर्व पालकमंत्री तथा विधायक एड. यशोमति ठाकुर व्दारा किए गए ठिया व भजन आंदोलन के कारण गुरुकुंज सिंचाई योजना प्रकल्प में आखिर कार ट्रांसफार्मर पहुंचा और विद्युत आपूर्ति शुरू होने से पानी भी छोड़ा गया. आंदोलन सफल होने पर किसानों के चहरे पर खुशी नजर आई. 

एड. यशोमति ठाकुर ने कहा यह लड़ाई केवल अस्तित्व की नहीं बल्कि हजारों किसानों के जीवन-मरन की थी. तिवसा जलसंपदा विभाग अंतर्गत अमरावती- नागपुर महामार्ग के पास मुख्य नहर से सटकर गुरुकुंज सिंचाई प्रकल्प के वॉटर लिफ्टिंग के लिए रहने वाले स्वतंत्र विद्युत आपूर्ति यंत्रणा छोड़कर लाखों रुपए का साहित्य -अज्ञात चोर ने उड़ा लिया था. इस कारण किसानों को खेती के लिए पानी मिलने का प्रश्न निर्माण हो गया था.

जानकारी मिलने पर विधायक एड. यशोमति ठाकुर ने प्रकल्प को भेंट देकर अधिकारियों को आड़े हाथ लेते हुए तीव्र आंदोलन शुरू किया था. लेकिन कार्यकारी अभियंता व्दारा दो दिन के भीतर विद्युत आपूर्ति शुरू करने और किसानों को पानी दिए जाने का लिखित आश्वासन दिए जाने पर यह दिया व भजन आंदोलन समाप्त कर दिया गया था.

सोमवार को जलसंपदा विभाग के वरिष्ट स्तर के अधिकारियों ने गुरुकुंज सिंचाई योजना के प्रकल्प के लिए ट्रांसफार्मर भेजे. पश्चात दोपहर तक काम जारी रख विद्युत आपूर्ति शुरू की गई और किसानों के लिए नहर में पानी छोड़ा गया, इन सभी घटना के कारण किसानों को राहत मिली हैं.