अमरावती

Published: Jan 19, 2022 11:25 PM IST

AMC Electionमनपा चुनाव की अटकी प्रकिया को गति; किसी भी समय आ सकता है बुलावा, आयोग के पत्र में जानकारी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

अमरावती.  महानगर पालिका चुनाव के लिए प्रभाग रचना मंजूरी की अटकी प्रकिया को गति मिली है. किसी भी समय चुनाव आयोग का बुलावा आ सकता है. जिसके लिए तैयार रहने का पत्र राज्य निर्वाचन आयोग से मनपा को प्राप्त हो गया है. उल्लेखनिय है कि, निर्वाचन आयोग कार्यालय में फैले संक्रमण के चलते चुनाव प्रभाग रचना की प्रारूप प्रक्रिया प्रभावित हो गई थी.

जिससे अमरावती समेत कई महानगर पालिकाओें के प्रारूप को मंजूरी व महिला आरक्षण घोषणा प्रक्रिया बाकी ही है. राज्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा यह प्रकिया पूर्ण करने की हलचलें शुरू हो गई हैं. आयोग के एक पत्र मात्र से चुनावी हवा में फिर एक बार गर्मी भर आई है.    

30 नवंबर को सौंपा था प्रारूप 

महानगर पालिका द्वारा प्रस्तावित मनपा चुनाव के लिए तीन सदस्यीय प्रभाग रचना का प्रारूप तैयार किया. लेकिन वह प्रारूप आयोग के पास पहुंचने से पहले ही लिक होकर लीक हो गया था. जो अभी भी विवादों में है. तत्कालीन आयुक्त ने यह प्रारूप 30 नवंबर को आयोग को सौंप दिया है. आयोग ने तब एनएमसी को कुछ मानदंड और संशोधन सुझाकर 5 जनवरी को संशोधित प्रारूप पेश करने के निर्देश दिए थे. जिसके लिए उपायुक्त सुरेश पाटिल 5 जनवरी को यह प्रारूप पेश करने गए थे.

लेकिन तभी राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्यालय में आयोग के कुछ अधिकारी और कर्मचारी कोरोना से संक्रमित पाए जाने से इस प्रकिया को 15 जनवरी तक के लिए टाल दिया गया था. लेकिन 15 जनवरी बित जाने के बाद भी किसी भी प्रकार का पत्र निर्वाचन आयोग से प्राप्त नहीं होने के कारण चर्चाओं को हवा मिली थी. लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग के पत्र ने सभी चर्चाओं पर विराम लगाते जल्द से जल्द चुनावी प्रकिया पूर्ण कराने के संकेत दिए है.