औरंगाबाद

Published: Aug 02, 2020 04:52 PM IST

चेतावनीपुलिस विभाग में बढ़ती रिश्वतखोरी पर चिंता, एसपी मोक्षदा पाटिल ने दी सख्त कार्रवाई की चेतावनी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

औरंगाबाद. पिछले कुछ माह से औरंगाबाद ग्रामीण क्षेत्र के पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ रिश्वत लेने के मामलों में वृध्दि हुई है. बीते सप्ताह जिले के शिल्लेगांव थाना का पुलिस निरीक्षक दर्ज का प्रभारी अधिकारी द्वारा रिश्वत मांगने को लेकर एसीबी ने मामला दर्ज किया है. इस घटना से पुलिस विभाग की प्रतिमा आम जनता में मलिन हो रही है. 

ऐसे में पुलिस अधिकारी और कर्मचारी रिश्वत लेने के मामले से दूर रहे. वरना, रिश्वतखोंरों पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी औरंगाबाद ग्रामीण की एसपी मोक्षदा पाटिल ने जिले के सभी अधिकारियों और थाना प्रभारियों को एक पत्र जारी कर दिए है.

शिल्लेगांव का पीआई को एसीबी ने पकड़ा

गौरतलब है कि जिले के शिल्लेगांव थाना के पीआई सैयद शौकत अली पर एसीबी ने रिश्वत मांगने के आरोप में मामला दर्ज किया है. इस घटना से ग्रामीण पुलिस दल में खलबली मची है. पुलिस दल में रिश्वत मांगने की घटनाओं में हो रही निरंतर वृध्दि से चिंतित औरंगाबाद ग्रामीण की एसपी मोक्षदा पाटिल ने एक पत्र जारी कर बताया कि मैंने जब भी पुलिस थाना को दी भेंट और अन्य भेंट के दौरान थाना प्रभारियों को रिश्वत से दूर रहने को लेकर सख्त चेतावनी देने के बावजूद ऐसी घटनाओं में निरंतर वृध्दि हो रही है.

लॉकडाउन में अधिकारी और कर्मचारी अवैध मामलों में रहे व्यस्त

एसपी मोक्षदा पाटिल ने पत्र में बताया कि कोविड-19 के बीच जारी लॉकडाउन में जिले के कई पुलिस अधिकारी और कर्मचारी बंदोबस्त को दरकिनार कर अवैध मामलों में लक्ष्य केन्द्रीत करते हुए पाए जा रहे हैं. थाना स्तर पर दाखिल होनेवाले मामले, अपराधी गिरफ्तार करने, प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने, अवैध धंधों पर कार्रवाई करने, अवैध यातायात पर कार्रवाई करने, आवेदन जांच के नाम पर पुलिस अधिकारी और कर्मचारी रिश्वत के जांल में फंसने के कई मामले सामने आ रहे है. जिससे यह साफ है कि थाना प्रभारियों और उपाधीक्षकों का अपने मातहत अधिकारियों पर कोई नियंत्रण नहीं है.

उपाधीक्षकों को सख्त चेतावनी

ऐसे में आला अधिकारी हर थाना प्रभारी, उनके मातहत काम करनेवाले अन्य अधिकारी और कर्मचारियों को रिश्वत से बचने के लिए बार-बार सख्त ताकिद दे. एसपी मोक्षदा पाटिल ने जिले भर के उपाधीक्षकों  भी चेताया कि वे अपने क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों पर रिश्वत से बचने के लिए नियंत्रण रखें. वरना, उन्हें भी रिश्वतखोरी के मामले में जिम्मेदार मानकर कार्यवाही की जाएगी. अंत में एसपी मोक्षदा पाटिल ने चेताया कि रिश्वत लेने से सभी अधिकारी और कर्मचारी बचे. वरना उन पर सख्त कार्यवाही की जाएगी.