औरंगाबाद

Published: Apr 10, 2024 03:29 PM IST

Chhatrapati Sambhajinagar Newsछत्रपति संभाजीनगर में पानी की कमी, शराब की भट्टियों में जलापूर्ति होगी प्रभावित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
संभाजीनगर में पानी की किल्लत (फ़ाइल फोटो)

छत्रपति संभाजीनगर: महाराष्ट्र (Maharashtra News) में मराठवाड़ा क्षेत्र के कुछ हिस्सों में पिछले साल पर्याप्त बारिश न होने के कारण जल संकट (water shortage) उत्पन्न हो गया है और जरूरत पड़ने पर छत्रपति संभाजीनगर जिले में शराब की भट्टियों में जलापूर्ति में कटौती की जा सकती है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जायकवाड़ी बांध का नाथसागर जलाशय छत्रपति संभाजीनगर और पड़ोसी जालना जिले के आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति करता है।

एक आबकारी अधिकारी ने बताया कि छत्रपति संभाजीनगर में 12 कंपनियां शराब और बीयर तैयार करती हैं। वित्त वर्ष 2023-24 में इन कंपनियों ने 761.53 लाख लीटर शराब और 3,778.28 लीटर बीयर तैयार की थी। अधिकारी ने कहा कि इन कंपनियों ने शराब और बीयर तैयार कर राज्य सरकार के लिए 5,455.70 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया। यह पिछले वर्ष (2022-2023) की तुलना में 347.14 करोड़ रुपये अधिक था।

एक राजस्व अधिकारी ने बताया कि पानी की कमी के बीच चार अप्रैल तक जिले में पानी के 443 टैंकर भेजे गए। अभी 269 गांव और 48 बस्तियां टैंकर से पानी की आपूर्ति पर निर्भर हैं। पानी की उपलब्धता और उसके प्रबंधन के बारे में पूछे जाने पर जिलाधिकारी दिलीप स्वामी ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा कि पीने के लिए पानी उपलब्ध कराना उनकी प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा, ”अगर शहर में शराब की भट्टियों के द्वारा पानी का अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है तो हम उनको पानी की आपूर्ति में कटौती करेंगे।”

(एजेंसी)