औरंगाबाद

Published: May 09, 2021 09:49 PM IST

Mahavitaran महावितरण के 2 लाख से अधिक ग्राहकों का बिजली मीटर रीडिंग भेजने को प्रतिसाद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

औरंगाबाद. खुद से मीटर रीडिंग (Meter Reading) भेजने को बिजली ग्राहकों द्वारा प्रतिसाद बढ़ रहा है। गत अप्रैल माह में 2 लाख 2 हजार 742 ग्राहकों ने मोबाइल एप, वेबसाइड व एसएमएस द्वारा मीटर रीडिंग महावितरण (Mahavitaran) की ओर भेजा है। इसमें औरंगाबाद परिमंडल के 10 हजार बिजली ग्राहक शामिल है। यह जानकारी महावितरण के औरंगाबाद परिमंडल के जनसंपर्क अधिकारी ज्ञानेश्वर आर्दड ने दी। 

उन्होंने बताया कि उर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत के सूचना के अनुसार, बिजली ग्राहकों को खुद से मीटर रीडिंग भेजने की सुविधा महावितरण ने उपलब्ध करायी है। बिजली ग्राहकों के प्रतिसाद को देखकर यह सुविधा स्थाई रखने के साथ ही मीटर रीडिंग भेजने की समयावधि 4 दिन रखी गयी है। इस दौरान, कोरोना महामारी के आपातकालीन परिस्थति में अब मोबाइल एसएमएस द्वारा भी मीटर रीडिंग भेजने की सुविधा उपलब्ध है। इससे पूर्व मार्च माह में 1 लाख 35 हजार ग्राहकों ने मीटर रीडिंग भेजा था। इन ग्राहकों में अप्रैल माह में 67 हजार 481 संख्या में वृध्दि हुई है। हर माह के 1 से  15 तारीख तक निश्चित तारीख को लघुदाब बिजली कनेक्शन के मीटर फोटो रीडिंग लिए जा रहे है।

एसएमएस से की जा रही विनंती

ग्राहकों को मीटर रीडिंग के लिए हर माह निश्चित तारीख के एक दिन पूर्व रीडिंग भेजने की एसएमएस द्वारा विनंती की जा रही है। तब से चार दिनों तक ग्राहकों को खुद से मोबाइल एप, वेवसाइड अथवा एसएमएस द्वारा विनंती की जा रही है। गत अप्रैल माह में राज्य के 2 लाख 2 हजार 742 ग्राहकों ने खुद से मीटर रीडिंग भेजा है। इसमें पुणे परिमंडल के 49 हजार 950, औरंगाबाद  परिमंडल के 10 हजार 100, नाशिक के 22 हजार 230, नांदेड के 3 हजार 262, बारामती के 13 हजार 733 ग्राहकों ने ऑनलाइन रीडिंग भेजने की जानकारी पीआरओ ज्ञानेश्वर आर्दड ने दी।