भंडारा

Published: Apr 12, 2022 10:04 PM IST

Loadsheddingलोडशेडिंग के विरोध में भाजपा किसान मोर्चा का एल्गार, अधीक्षक अभियंता का 2 घंटे घेराव

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भंडारा. भाजपा किसान मोर्चा के शिष्टमंडल ने मंगलवार को लोडशेडिंग के विरोध में बिजली वितरण कंपनी भंडारा के अधीक्षक अभियंता का घेराव किया गया. मांगे पूरी होने तक कार्यालय से नहीं जाएंगे ऐसी भूमिका किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व सांसद शिशुपाल पटले ने ली थी. शिष्टमंडल का बढता आक्रोश को देखते हुए अधिकारी को अपने वरिष्ठों से बात करनी पडी. 

भंडारा-गोंदिया जिले में बडे पैमाने पर ग्रीष्मकालीन धान फसल की रोपाई की गयी. अभी धान फसल गर्भावस्था में रहते बिजली वितरण कंपनी की ओर पिछले 5 दिनों से कृषि फिडर को 21 घंटों का लोडशेडिंग किया जा रहा है. इस वर्ष खरीप मौसम के कम फसल की वजह, जंगली सुअरों की वजह से होनेवाली नुकसानी, समय पर नहीं होनेवाले धान के चुकारे, राज्य सरकार की ओर से बंद किया बोनस ऐसे अनेक कारणों से किसान आर्थिक समस्या में रहते सरकार ने ऐन रोपाई के समय बिजली कनेक्शन काटकर किसानों की समस्या बढा दी है. 

5 दिनों से आकस्मिक लोडशेडिंग के नाम पर किसानों को केवल 2 से 3 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है. जिससे डेढ महीनों से मेहनत कर हाथ में आयी ग्रीष्मकालीन धान फसल संपृष्ठ में आकर किसानों का वर्ष भर का निवाला छिना जाएगा. सरकार की अनदेखी एवं गलत नियोजन की वजह से किसानों पर यह संकट आया है. 

महाराष्ट्र में भंडारा व गोंदिया जिले की फसल पद्धत अलग व अधिक पानी पर आधारीत होने से लोडशेडिंग का निकष यह जिले के लिए अगल रखे व यह लोडशेडिंग शीघ्र बंद करने की मांग के लिए मंगलवार को भाजपा किसान मोर्चे के प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व सांसद शिशुपाल पटले, जिला अध्यक्ष हरेंद्र रहांगडाले, भंडारा शहर अध्यक्ष संजय कुंभलकर, भंडारा ग्रामीण अध्यक्ष विनोद बांते के नेतृत्व में बिजली वितरण कार्यालय भंडारा में अधीक्षक अभियंता का 2 घंअ घेराव किया गया.

किसानों का बढता आक्रोश देखने पर अधीक्षक अभियंता ने अपने वरिष्ठों अधिकारियों से बात करनी पडी. शीघ्र ही इस समस्या का हल निकालने का आश्वासन वरिष्ठों ने शिष्टमंडल को दिया. उसके पश्चात घेराव पिछे लेना पडा. लोडशेडिंग से किसानो को न्याय नहीं मिलने पर बडा आंदोलन करने की चेतावनी अधिकारियों को दी गयी. 

किसान मोर्चा के शिष्टमंडल में  जिला उपाध्यक्ष मुन्ना पुंडे, भंडारा ग्रामीण अध्यक्ष विनोद बांते, घनश्याम खेडीकर, बाबु ठवकर, भगवान चांदेवार, गणेश कुकडे, यादोराव मुंगमोडे, रामु बदने, भोजराम भर्रे, अरविंद पटले, दिनानाथ पटले, देवीदास कुंभलकर, कामगार आघाडी प्रदेश सचीव संतोष ञिवेदी, संजय सेलोकर, सुखदेव राऊत, प्रीतीलाल पारधी, जगदीश गोबाडे, गणेश तुमसरे, निलकंठ कायते, माला बगमार, गीता सिडाम, मधुरा मदणकर, रोशनी पडोले, भुपेंद्र पारधी, बंटी बानेवार, सुभाष बोरकर, सहादेव ढबाले, घनश्याम पारधी, देवीप्रसाद बोपचे आदी किसान प्रतिनिधि उपस्थित थे.