भंडारा

Published: Nov 17, 2023 10:52 PM IST

Farmer ProtestBhandara News: 25 नवंबर को हरदोली में किसानों का आंदोलन, धान खरीदी केंद्र शुरू नहीं होने से किसान संतप्त

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

तुमसर. क्षेत्र के अनेक गांवों में अब तक समर्थन मूल्य धान खरीदी केंद्र  शुरू नहीं होने से किसानों की आशाओं पर पानी फिर गया है, इससे किसानों की फसल निकलने के बाद भी आर्थिक समस्याओं के कारण मजबूरी में व्यापारियों को धान बेचना पड़ रहा है.इससे संतप्त किसानों के साथ 25 नवंबर को राज्य मार्ग पर स्थित हरदोली में रास्ता रोको आंदोलन करने का निर्णय प.स.उपसभापति हिरालाल नागपुरे की ओर से लिया गया है.

 वर्तमान में केंद्र चालको पर सरकार की ओर से कड़े नियम एवं शर्ते लागू किये जाने से उनकी ओर से केंद्र शुरु नही किये जा रहे है. सरकार एवं केंद्र चालक की लड़ाई में क्षेत्र का किसान पिसते हुए दिखाई दे रहा है, वर्तमान में किसानों ने व्यापारियों को धान बेच दिया. नतीजतन किसानों को लागत के नुसार दाम नही मिल पाया है.आगे भी यह स्थिति रहने की संभावना व्यक्त की जा रही है.गत वर्ष भी धान खरीदी केंद्र देरी से शुरु किये गए थे. सरकार की ओर से आर्थिक सहायता देते समय भी किसानों को काफी परेशान किया गया था, लेकिन इस वर्ष तो हद कर दी गई है.

व्यापारियों को धान बेचने की मजबूरी

इस वर्ष कुछ स्थानों पर समाधान कारक तो कुछ गांवो में अकाल जैसी ही स्थिति दिखाई देती है. ऐसे में किसानों ने धान की फसल काटकर पिराई की है, ताकि जल्द से जल्द उनके हाथों में पैसा आ सकें,लेकिन सरकार ने अब तक धान खरीदी केंद्र शुरू नहीं किये जाने से मजबूर किसानों को कम दाम में व्यापारियों धान बेचना पड़ रहा है. इससे सरकार के बोनस के लाभ से भी किसानों को वंचित होना पड़ सकता है. इससे उन्हें भारी नुकसानी का सामना करना पड़ेगा.

जल्द करें धान खरीद केंद्र

दूसरी ओर जिन गांवों में अधिक बारिश एवं कीटाणुओं के कारण अकाल जैसी स्थिति है. उन गांवों के किसानों की हालत काफी गंभीर दिखाई देती है. उन्हें तत्काल सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है.

नागपुरे ने कहा कि, धान उत्पादक किसानों को खर्च के नुसार वर्तमान में दाम एवं बोनस नही मिलने से वे चिंताग्रस्त दिखाई देते है.उन्होंने तत्काल धान खरीद केंद्र शुरू कर किसानों को राहत दिलाने की मांग की हैं.