भंडारा

Published: Oct 30, 2021 10:50 PM IST

Self-Employmentस्वरोजगार को बढ़ावा देने महिला बचत समूह को मदद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

तुमसर. नगराध्यक्ष प्रदीप पडोले द्वारा नप अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को प्राथमिकता दी गई है. शहर में 400 से अधिक बचत समूह पंजीकृत हैं. उन्हें बैंक के माध्यम से 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया गया है.

महिला सशक्तिकरण को  बढ़ावा

गत वर्ष में भी पडोले के सहयोग से महिला स्वयं सहायता समूहों को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई थी. इस पहल के माध्यम से महिला सशक्तिकरण करने व बड़ी संख्या में महिलाओं के स्वरोजगार को बढ़ावा देने में सफलता मिली है.  महिलाओं को रोजगारोन्मुखी नि:शुल्क प्रशिक्षण, कार्यशाला एवं वित्तीय सहायता प्रदान करने के साथ ही उनकी व्यवसायिक प्रोजेक्ट की फाइलों को तैयार करने का महत्वपूर्ण कार्य किया गया है. 

केवल महिलाओं को बल्कि पुरुष एवं युवाओं को भी स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए ‘पुरुष समूहों’ को समान प्राथमिकता दी गई है. पुरुषों के सैकड़ों समूहों को व्यवसाय के अनुकूल वित्तीय ऋण प्रदान किए गए हैं. इसमें फल विक्रेता, पेडलर, चिलर विक्रेता, छोटे दुकानदार, मध्यम दूकानदार के साथ ही बहुत कम समर्थन एवं खिलौना विक्रेता शामिल हैं.