राज्य

Published: Jan 07, 2022 10:47 PM IST

Rainजिले में बिजली की कड़कड़ाहट, आंधी, ओलावृष्टि की संभावना, किसानों से की सुरक्षा की अपील

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भंडारा. अब जबकि राज्य में ठंड कम हो गई है, बारिश  के लिए उपयुक्त हवामान बन चुका है.  पश्चिमी चक्रवात और अरब सागर से भाप की आपूर्ति के पूरक होने से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के राज्य में गरज, बारिश और ओलावृष्टि का अनुभव होने की संभावना जताई गयी है. यह जानकारी जिला कृषि मौसम विज्ञान केंद्र साकोली (भंडारा) ने दी है.

केंद्र के सूत्रों ने बताया कि क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, नागपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भंडारा जिले में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. 9 जनवरी को कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होगी. 10 जनवरी को कुछ स्थानों पर गरज, गरज और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 11 जनवरी, 2022 को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

किसानों के लिए सलाह जारी

उपरोक्त वर्षा से होने वाले नुकसान से बचने के लिए जिला कृषि-मौसम विज्ञान केंद्र, साकोली किसानों को  सावधान रहने की सलाह दी है. कटी हुई/काटी गई फसल को थ्रेसिंग करके सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी है. यदि थ्रेसिंग संभव नहीं है तो फसल को तिरपाल/पॉलीथीन शीट आदि से सुरक्षित रूप से ढक देना चाहिए.

मेघदूत का करें इस्तेमाल

 अगले पांच दिनों के मौसम के पूर्वानुमान और पिछले सप्ताह में अनुभव किए गए मौसम के आधार पर कृषि सलाहकार विशेषज्ञों के मार्गदर्शन / सलाह के तहत तालुका वार और फसल वार जानकारी के लिए मेघदूत ऐप का उपयोग करने का आह्वान किया है. 

क्या है अनुमान ?

अनुमान के अनुसार पशुपालक 9 से 12 जनवरी, 2022 तक बिजली गिरने और गरज के साथ सुरक्षा का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है.