भंडारा

Published: Mar 24, 2023 10:54 PM IST

Bhandara Newsडिमांड भरने के तीन वर्षों से नहीं कनेक्शन; अब महावितरण ने भेजी मोटी राशि, मिलने लगे कनेक्शन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भंडारा. कृषि पंपों के लिए किसानों की बडी मांग थी. डिमांड की राशि भर देने के बाद भी कनेक्शन नहीं मिल पा रहे थे. लेकिन पिछले कुछ समय से किसानों को कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.अनेक किसानों को कनेक्शन दे भी दिए गए है.

बताया जा रहा है कि कृषि पंपों की डिमांड राशि भरने के बाद भी कनेक्शन नहीं मिल पाने वाले किसानों की संख्या 4,373 थी. इसमें से कई किसानों को डिमांड राशि भरे हुए तीन बरस बीत गए थे. यह किसान सरकार से सवाल कर रहे थे कि उन्हें कनेक्शन लेने के लिए और कितना इंतजार करना पडेगा? इस बीच राज्य सरकार ने कृषि नीति 2020 घोषित कर दी. इस कृषि नीति के घोषित होने के बाद भी सरकार की ओर से धनराशि उपलब्ध नहीं कराई गई. इसलिए समस्या जस की तस बनी रही. लेकिन अब सरकार ने राशि उपलब्ध करा दी है.इतना ही नहीं तो बडी संख्या में किसानों को कनेक्शन भी दे दिए गए है.

36.82 करोड मिलें, 1942 कनेक्शन पूरे

महावितरण के सूत्रों ने बताया है कि मार्च 2022 के पहले जिन किसानों ने डिमांड राशि भर दी. उसमें से अब तक कृषि पंपों के 1942 कनेक्शन किसानों को दे दिए गए है. शेष किसानों को प्राधान्यता के आधार पर कनेक्शन दिए जाने का जानकारी दी गई है.सरकार की ओर से कनेक्शन देने के लिए 31 से 200 मीटर तक और 201 से 600 मीटर की दूरी तक कनेक्शन पहुंचाने के लिए अब तक 36.82 करोड रुपए महावितरण के भंडारा कार्यालय को मिल चुके है.

कम पडेगी राशि

किसानों को तीन कैटेगिरी में कृषि के कनेक्शन दिए जा रहे है. इसमें 30 मीटर के भीतर जिनका कनेक्शन है उन्हें तूरंत कनेक्शन दे दिए जाते है.इसमें 2020 के बाद 221 कनेक्शन दिए जा चुके है. 31 से 200 मीटर का अंतर रहने वाले किसानों के कनेक्शन उस गांव में बिल भरने वाले कनेक्शन धारिकों की राशि में से 33 फीसदी की राशि से किए जाते है. लेकिन इस राशि से सभी को कनेक्शन देना कतई संभव नहीं है.

इसलिए सरकार की ओर से राशि की मांग की गई. पहले राउंड में 10.40 करोड की राशि सरकार ने उपलब्ध कराई है. दूसरे राउंड में 16 करोड रुपए मिले है. इसमें पहले आओ पहले पाओं की तर्ज पर कनेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे है.इसमें 1407 कनेक्शन देने का लक्ष्य है लेकिन मिली हुई राशि से सिर्फ 400 किसानों को ही कनेक्शन दिए जा सकते है.शेष कनेक्शनों के लिए और भी धनराशि की जरूरत पडेगी.

पहले राउंड में ही राशि

कृषि नीति 2022 के तहत 201 से 600 मीटर की दूरी पर जिन किसानों के कनेक्शन है.उन्हें महज 268 कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए सरकार से 10.42 करोड रुपए प्राप्त हो चुके है.इस काम को पूरा करने के लिए और भी राशि की आवश्यकता होगी.यह राशि कब मिलेगी इस बारे में अभी से कुछ कहना बेमानी होगा ऐसा बताया जा रहा है.