भंडारा

Published: Sep 23, 2023 11:24 PM IST

Bhandara Heavy Rainसमता नगर कॉलोनी पानी में डूबी, मूसलाधार पानी ने बढाई मुसीबतें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

भंडारा. शहर की पूर्वी भाग में मेंढा रोड पर बसे समता नगर फेज वन बस्ती आधी रात को हुई भारी बारिश में जलमग्न हो गई. पूरी कॉलोनी में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया.इस वर्ष यह स्थित दूसरी बार निर्मित हुई है. 

मालूम हो कि सड़क पर घुटने भर पानी रहने से लोगों के घर भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. इस कॉलोनी के बनने से पहले यहां मशहूर मेंढा तालाब हुआ करता था. समतानगर कॉलोनी का फेज वन पुराना तालाब बुझाकर बनाई गई बस्ती है.  चूँकि यह इलाका निचले भाग में है, इसलिए भारी बारिश के कारण पानी की जल्दी निकासी नहीं हो पाती.इसलिए पानी जमा हो जाता है. हर साल  बारिश के पानी से शहर के इस भाग के नागरिक हैरान हो जाते हैं.

नागरिकों का कहना है कि इसके लिए नाले का घटिया निर्माण कार्य जिम्मेदार है.इससे पहले पिछले महीने बारिश का पानी कॉलोनी क्षेत्र में घुस गया था. 23 सितंबर के तडके 12.15 बजे के दौरान हुई भारी बारिश से यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. लोगों को रात भर जागकर समय बिताना पडा है. सड़क और घर में पानी भर गया. लोगों के लिए आवश्यक और दैनिक उपयोग की जाने वाली सामग्रियां पानी में भीग गईं.

अचानक हुई बारिश से घर में पानी घुसता देख लोग दौड़कर घर का सामान को ऊपर रखने की कोशिश करते रहे. जितना संभव हुआ उन्होंने सामान भीगने से बचाया. जो सामान वे लोग बचा नहीं पाए उस सामान का नुकसान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. हर साल इस बारिश के पानी से हरवासी हैरान हो जाते हैं. इससे नागरिकों को भी नुकसान हो रहा है. स्थानीय लोगों ने मांग की है कि नगर पालिका बड़े व्यास वाली पाइप लाइन के जरिये पानी निकासी की योजना बनाये.अन्यथा हर बार इसी तरह का नुकसन उन्हें उठान पड सकता है.