भंडारा

Published: Nov 29, 2022 11:08 PM IST

Unifero Factoryबेरोजगारी से पीड़ित लोगों को न्याय दिलाने सरकार के माध्यम से शुरु करें यूनिफेरो कारखाना

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

तुमसर: क्षेत्र के बेरोजगारी से पीड़ित सुशिक्षित युवाओं को न्याय दिलाने वर्षों से बंद पड़े यूनिफेरो कारखाने को सरकार के माध्यम से शुरु करवाने की दिशा में सार्थक पहल की आवश्यकता है. 

लगभग 22 वर्ष से बंद पड़े यूनिवर्सल फेरो अलाइज कारखाने के मालिक ने 4 वर्ष पूर्व बिजली बिल माफ करवाकर अपने वादे से मुकर गए थे. उन्होंने सरकार व जनता के साथ धोखाधड़ी कर स्वयं का स्वार्थ सिद्ध किया था. इस कारण सरकार द्वारा कारखाना मालिक के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करें एवं सरकार के माध्यम से कारखाना शुरु करवाकर क्षेत्र में बेरोजगारी से पीड़ित लोगों के साथ न्याय करे. इस आशय की मांग बेरोजगारी की मार झेल रहे लोगों ने सरकार से की गई है. उन्होंने यूनिफेरो कारखाना शुरू कर स्थानीय लोगों को फिर से रोजगार उपलब्ध कराने की मांग की गई है 

सरकार के माध्यम से शुरु करें कारखाना 

वर्षों से कारखाना बंद होने के कारण क्षेत्र में बेरोजगारी त्रासदी बन चुकी है. इस बीच कुछ लोग काम करने के लिए बड़े शहरों में गए थे. लेकिन समय-समय पर किए गए लॉकडाउन के कारण उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है. इस कारण वे अपने गांवों में आकर बेरोजगारी का जीवन व्यतीत कर रहे है.

वर्तमान समय में नए कारखाने की नींव रखना काफी टेढ़ी खीर है. इस कारण यूनिफेरो कारखाने को सरकार के अधीन लेकर शुरू करने की पहल करनी चाहिए. इससे तुमसर व मोहाड़ी तहसील के लोगों को नौकरियां उपलब्ध होगी. साथ ही विकास को भी गति मिलेगी. इसके पूर्व सरकार ने राज्य के अनेक बंद पड़े कारखाने को अपने अधीन लेकर शुरू किए गए थे. वहीं फाॅर्मूला अपनाते हुए यूनिफेरो कारखाना शुरू करना चाहिए.

मायल के माध्यम से शुरु करें कारखाना-बघेल

चिखला क्षेत्र के जिप. सदस्य कृष्णकांत बघेल ने कहा कि यूनिफेरो कारखाना मायल से संबंधित होने के कारण इस कारखाने को मायल द्वारा हस्तगत कर शुरू करने के निर्देश दिए जाए. इससे मायल को लाभ होने के साथ ही क्षेत्र के बेरोजगारों को नौकरियां उपलब्ध होंगी. वर्ष 2014 में चिखला परिसर के लोगों द्वारा मायल के तत्कालीन सीएमडी जे.पी. कुंदरगी से परिसर में मायल अंतर्गत कारखाना शुरू करने की मांग की गई थी. तब उन्होंने मायल के माध्यम से कारखाना शुरू करने का आश्वासन भी दिया था. लेकिन आज तक इस दिशा में कोई पहल नहीं की गई है.

कारखाना शुरु होने से बेरोजगारों के हाथों को मिलेगा काम-खान

तहसील सामाजिक न्याय मंच के आलम खान ने कहा कि यूनिफेरो कारखाना शुरु होने से तहसील के बेरोजगार युवकों के हाथों को काम मिलेगा. क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों द्वारा इस ओर ध्यान देकर सार्थक प्रयास करना चाहिए. वर्तमान में सुशिक्षित बेरोजगारो को काम उपलब्ध नहीं होने से वे बेरोजगारी का जीवन व्यतीत कर बेवजह घूमते हुए दिखाई देते हैं.